विदेशी फंडिंग के आरोपों की जांच के लिए CBI ने न्यूज़क्लिक संस्थापक के घर, कार्यालय की ली तलाशी

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2023

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने समाचार पोर्टल न्यूज़क्लिक द्वारा विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के कथित उल्लंघन के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। जांच एजेंसी ने बुधवार को जांच शुरू करते हुए दो स्थानों पर तलाशी भी ली। अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम ने न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ के आवास और कार्यालय की तलाशी ली, जिन्हें हाल ही में दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत एक मामले में गिरफ्तार किया था।

इसे भी पढ़ें: NewsClick के पूर्व कर्मचारी के केरल स्थित आवास पर छापा, फोन, लैपटॉप जब्त

जांच एजेंसियों का आरोप है कि पोर्टल को एफसीआरए नियमों का उल्लंघन कर विदेशी फंड प्राप्त हुआ। दिल्ली पुलिस की एफआईआर के अनुसार, इसकी जांच में पाया गया कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार विभाग के एक सक्रिय सदस्य, नेविल रॉय सिंघम द्वारा भारत की संप्रभुता को बाधित करने और कारण बनाने के लिए न्यूज़क्लिक में बड़ी मात्रा में धन धोखाधड़ी से डाला गया था। पोर्टल की ओर से आरोपों का खंडन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Newsclick Case: पुरकायस्थ और चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

कुछ दिन पहले, पुरकायस्थ को दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज एक मामले में गिरफ्तार किया था। समाचार पोर्टल से जुड़े 45 से अधिक लोगों के परिसरों पर दिन भर एक साथ छापेमारी के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। पुरकायस्थ और न्यूज़क्लिक के मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को दिल्ली की एक अदालत ने 10 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार