California में जाति आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध की मांग वाला विधेयक पास, किसी ने बताया जीत तो किसी ने कहा काला दिन

By अभिनय आकाश | Aug 29, 2023

अमेरिका के सबसे बड़े राज्यों में से एक कैलिफोर्निया राज्य की सदन में जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को पारित किया गया है। जब 28 अगस्त को कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा ने एसबी 403 विधेयक को मंजूरी दी तो कैलिफोर्निया जाति-विरोधी भेदभाव विधेयक वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया। भेदभाव-विरोधी कानूनों में संशोधन करने के लिए बनाए गए इस कानून का उद्देश्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों के खिलाफ पूर्वाग्रह का प्रतिकार करना है। कैलिफ़ोर्निया राज्य सीनेट ने पहले इस कानून को अपनी मंजूरी दे दी थी, जिससे कैलिफ़ोर्निया अपने भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को एक सुरक्षित श्रेणी के रूप में शामिल करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बनने की ओर अग्रसर हो गया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका को कुचलने के लिए तैयार हो जाओ...किम जोंग उन ने सेना को दे दिया बड़ा निर्देश

बिल के प्रायोजक, कैलिफोर्निया राज्य सीनेटर आयशा वहाब ने संगठनों और कंपनियों के भीतर जाति से जुड़े भेदभाव को रोकने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस साल की शुरुआत में कहा था कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि संगठन और कंपनियां अपनी प्रथाओं या नीतियों में जातिगत भेदभाव को शामिल न करें और ऐसा करने के लिए हमें यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि जाति के आधार पर भेदभाव कानून के खिलाफ है।

इसे भी पढ़ें: रामास्वामी ने जरूरत पड़ने पर अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने का संकेत दिया

यदि पारित हो जाता है, तो कैलिफ़ोर्निया इस तरह के कानून के माध्यम से जातिगत भेदभाव को संबोधित करने वाला अमेरिका का पहला राज्य बनकर एक मिसाल कायम करेगा। समानता और निष्पक्षता की वकालत करने वाले समूहों के समर्थन से इस विधेयक को समर्थन मिला है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...