गांवों तक पहुंचाई जाएगी 4G सेवा, BSNL और BBNL का होगा विलय, मोदी मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

By अनुराग गुप्ता | Jul 27, 2022

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में बीएसएनएल और बीबीएनएल के विलय को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अभी तक ज़िले से ब्लॉक तक का नेटवर्क बीएसएनएल प्रबंधित करता है और ब्लॉक से पंचायत तक का नेटवर्क बीबीएनएल प्रबंधित करता है। दोनों में समन्वय में दिक्कत ना आए और बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए बीबीएनएल और बीएसएनएल के विलय को मंजूरी दी।

इसे भी पढ़ें: 5G Spectrum Auction: नीलामी की प्रक्रिया दूसरे दिन भी जारी, पहले दिन 1.5 गुना ज्यादा मिली बोली 

उन्होंने बताया कि हमें विश्वास है कि देश के कोने-कोने में ब्रॉडबैंड सेवा ले जाने में मदद मिलेगी... केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 26,316 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के माध्यम से देश के सभी अछूते गांवों में 4जी सेवा को ले जाने के लिए परियोजना को मंजूरी दी। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीएसएनएल के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपए के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी है।

इसे भी पढ़ें: 'सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगी 5G सेवा', अश्विनी वैष्णव बोले- नीलामी प्रोसेस को रिकॉर्ड समय में किया पूरा

इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने 5जी नीलीमी से जुड़ी जानकारी दी थी। जिसमें उन्होंने बताया था कि पांचवीं पीढ़ी (5जी) के स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। उन्होंने कहा था कि नौवें दौर की बोली जारी है। सरकार को नीलामी के पहले दिन मंगलवार को स्पेक्ट्रम बोली का चौथा दौर पूरा होने के बाद 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी