संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देंगे बुलडोजर न्याय, नए आपराधिक कानून प्रभावी होते ही कांग्रेस का सरकार पर निशाना

By अभिनय आकाश | Jul 01, 2024

नए आपराधिक कानून लागू होते ही विपक्ष ने सरकार पर तीखा हमला बोला है। सत्ता पक्ष पर सांसदों को निलंबित करके जबरन कानून पारित करने का आरोप लगाया और दावा किया कि कानूनों के प्रमुख हिस्से "कट, कॉपी और पेस्ट का काम" हैं। पिछले दिसंबर में संसद में पारित भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की विपक्षी नेताओं ने आलोचना की है, जिनका दावा है कि उन्हें पर्याप्त चर्चा और बहस के बिना संसद में पेश किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि चुनाव में राजनीतिक और नैतिक झटके के बाद, मोदी जी और भाजपा संविधान का सम्मान करने का दिखावा कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि आज से लागू होने वाले आपराधिक न्याय प्रणाली के तीन कानून 146 सांसदों को निलंबित करके जबरन पारित किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: Delhi Police ने नए आपराधिक कानून के तहत पहली FIR दर्ज की

उन्होंने कहा कि भारत अब इस 'बुलडोजर जस्टिस' को संसदीय प्रणाली पर चलने नहीं देगा। खरगे संसद के शीतकालीन सत्र का जिक्र कर रहे थे, जिसमें दोनों सदनों में लगभग दो-तिहाई विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। संसद सुरक्षा उल्लंघन के खिलाफ विपक्ष के विरोध के बीच बड़े पैमाने पर निलंबन हुआ। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आरोप लगाया कि 90-99 प्रतिशत नए कानून "कट, कॉपी और पेस्ट का काम" हैं और सरकार मौजूदा कानूनों में कुछ संशोधनों के साथ समान परिणाम प्राप्त कर सकती थी।

इसे भी पढ़ें: संसद को नए आपराधिक कानूनों की पुन: समीक्षा करनी चाहिए: Manish Tewari

पर एक पोस्ट में चिदंबरम ने कहा कि हां, नए कानूनों में कुछ सुधार हैं और हमने उनका स्वागत किया है। उन्हें संशोधन के रूप में पेश किया जा सकता था। एक्स । दूसरी ओर, कई प्रतिगामी प्रावधान हैं। कुछ बदलाव हैं प्रथम दृष्टया असंवैधानिक। चिदंबरम ने सांसदों, कानून विद्वानों और वकीलों द्वारा उठाई गई आलोचनाओं को संबोधित नहीं करने और संसद में सार्थक बहस नहीं करने के लिए भी सरकार की आलोचना की।

प्रमुख खबरें

Narendra Modi Russia Visit: प्रेसिडेंशियल पैलेस में प्राइवेट डिनर, पुतिन बोले- आपका जीवन लोगों के लिए समर्पित

Bihar : रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में राजद उम्मीदवार को पप्पू यादव का समर्थन

Madhya Pradesh : सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के इनामी नक्सली को ढेर किया

Bengal सरकार ने कुलपतियों की नियुक्ति पर उच्चतम न्यायालय के आदेश को ‘लोकतंत्र की जीत’ करार दिया