India-China LAC: डेपसांग से डेमचोक तक बफर जोन, G20 बैठक से पहले LAC पर दिखेगा बदलाव? मोदी-जिनपिंग वार्ता के बाद क्या सैनिक पीछे हटेंगे

By अभिनय आकाश | Aug 25, 2023

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत के लिए बहुत कुछ दांव पर था। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर बदलाव ला दिया है. ऐसी अटकलें तेज हो गई थीं कि वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. नेताओं ने सभा से इतर बातचीत की और मई 2020 से लद्दाख में भारत और चीन के बीच सैन्य गतिरोध पर चर्चा की। इसके परिणाम को विशेषज्ञों ने दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव कम करने की दिशा में एक सफलता करार दिया है।

मोदी और शी ने क्या चर्चा की?

पीएम मोदी ने शी से मुलाकात के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर "अनसुलझे मुद्दों" के बारे में चिंता व्यक्त की। दोनों नेता सीमा पर सैनिकों की शीघ्र वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने के लिए अपने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने पर सहमत हुए हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा के अनुसार, प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है। प्रधानमंत्री ने अन्य ब्रिक्स नेताओं के साथ बातचीत की। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत में, प्रधान मंत्री ने एलएसी और भारत-चीन सीमा के साथ अन्य क्षेत्रों में अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैनिकों की शीघ्र वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने पर सहमति के साथ, अब ध्यान सैन्य कमांडरों द्वारा तैयार की जा रही योजनाओं की सटीक रूपरेखा पर है। सैनिकों की वापसी की सीमा और यह एलएसी पर कहां होगी -तुरंत स्पष्ट नहीं है। सूत्रों ने कहा कि स्पष्ट आदेशों की प्रतीक्षा है, चरणों में संभावित सीमित विघटन के लिए विभिन्न तौर-तरीके तैयार किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-3 के नतीजे पूरी मानव जाति के लिए सहायक होंगे, PM मोदी ने ग्रीस की राष्ट्रपति संग मुलाकात में कहा

गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पीपी-15 से अलग हो गई थी दोनों सेनाएं

जैसा कि इस सप्ताह की शुरुआत में द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था, इस महीने की शुरुआत में भारत-चीन सैन्य वार्ता के 19वें दौर के बाद जमीन पर कमांडर सीमा पर कुछ पारस्परिक रूप से स्वीकृत बिंदुओं पर सीमित विघटन के संभावित परिदृश्यों पर चर्चा कर रहे हैं। 2020 से भारत और चीन के कोर कमांडर एलएसी के साथ टकराव के बिंदुओं के समाधान पर चर्चा कर रहे हैं, जिनमें गतिरोध शुरू होने के बाद उभरे मुद्दे भी शामिल हैं। बातचीत में कुछ प्रगति हुई और दोनों पक्षों ने गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो के उत्तरी और दक्षिणी तटों और गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त बिंदुओं से सैनिकों को वापस बुलाने और अस्थायी संरचनाओं को नष्ट करने का निर्णय लिया। आखिरी बार ऐसा सितंबर 2023 में हुआ था जब दोनों सेनाएं कई दौर की बातचीत के बाद गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पीपी-15 से अलग हो गई थीं।

बफर जोन का निर्माण 

इनमें से अधिकांश क्षेत्रों में सैनिकों की वापसी के कारण बफर जोन का निर्माण हुआ। इससे दोनों पक्षों के सैनिकों को उन क्षेत्रों तक पहुंचने से रोक दिया गया, जहां वे पहले गश्त करते थे। इन घर्षण बिंदुओं के अलावा, देपसांग मैदान और डेमचोक के विरासती मुद्दे - जो चीनी पीएलए द्वारा 2020 की घुसपैठ से पहले के हैं - लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देपसांग के मैदानों में, चीनी सैनिक वाई-जंक्शन के नाम से जाने जाने वाली एक बाधा से पीपी 10 से 13 तक भारतीय पहुंच को अवरुद्ध कर रहे हैं और साथ ही वहां 972 वर्ग किमी भूमि को भी रोक रहे हैं। डेपसांग मैदान रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी के करीब स्थित है। डेपसांग प्लेन्स मुद्दा 2013 में शुरू हुआ जब चीन ने इस क्षेत्र में 18 किलोमीटर तक घुसपैठ की। तब दोनों देशों के बीच अपनी स्थिति से पीछे जाने पर सहमति बनने के बावजूद पीएलए सैनिकों ने क्षेत्र को पूरी तरह से खाली नहीं किया।

इसे भी पढ़ें: PM Modi in Greece | ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी, भव्य तरीके से हुआ स्वागत, एथेंस में अपने होटल के बाहर प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की

भारत ने तैनात की एक अलग ब्रिगेड 

भारत ने तब से क्षेत्र की देखभाल के लिए एक अलग ब्रिगेड तैनात कर दी है। डेमचोक में जो पूर्वी लद्दाख के दक्षिणी भाग में है, समस्या मुख्य रूप से चार्डिंग निंगलुंग नाला (सीएनएन) जंक्शन पर है। कई उदाहरणों में, पीएलए ने सीएनएन जंक्शन पर सैडल पास पर भारतीय चरवाहों को भी रोका, जो एलएसी के बारे में भारत की धारणा के भीतर था। इस महीने 19वें दौर की वार्ता के बाद, मौजूदा मुद्दों को हल करने की बारीकियां तय करने के लिए मेजर जनरल स्तर की वार्ता आयोजित की गई, जिसमें एलएसी पर विरासत के मुद्दे भी शामिल थे, साथ ही एलएसी के साथ 2020 से पहले के सभी गश्त बिंदुओं तक पहुंच प्राप्त करना भी शामिल था। कमांडरों ने कई मुद्दों पर चर्चा की जैसे पारस्परिक रूप से यह सुनिश्चित करना कि एलएसी के करीब कोई नई पोस्ट नहीं बनाई जाए और गश्त की विशिष्ट सीमाओं की पहचान की जाए।

G20 बैठक से पहले, LAC पर बदलाव दिखेगा?

मोदी और शी ने तनाव कम करने की बात कही, लेकिन सैनिकों की वापसी की सीमा या एलएसी पर यह कहां तक ​​जाएगी, यह स्पष्ट नहीं है। हालाँकि, दिप्रिंट की एक रिपोर्ट बताती है कि बातचीत का मतलब यह हो सकता है कि दोनों पक्ष सीमा से कुछ सैनिकों को वापस बुला सकते हैं। कथित तौर पर दोनों पक्षों की सेनाओं ने विश्वास बहाली के उपाय के रूप में इस पर चर्चा की है। महत्वपूर्ण G20 बैठक से पहले, LAC पर बदलाव अगले पखवाड़े में आ सकते हैं।


प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी