Budget Session: CISF संभालेगी संसद भवन की सिक्योरिटी, दिसंबर में हुई सुरक्षा चूक के बाद MHA का बड़ा फैसला

By अंकित सिंह | Jan 23, 2024

सुरक्षा उल्लंघन की घटना के महीनों बाद नए संसद भवन में आगंतुकों और सामान की जांच के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को तैनात किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि संसद में लगभग 140 सीआईएसएफ कर्मियों को परिचय प्रशिक्षण प्राप्त हो रहा है। सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) 31 जनवरी से शुरू होने वाले संसद के आगामी बजट सत्र से आगंतुकों और सामान की जांच की जिम्मेदारी ले सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: One Nation-One Election का AAP ने किया विरोध, पत्र लिख कहा- यह संसदीय लोकतंत्र के विचार को पहुंचाएगा नुकसान


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल 13 दिसंबर को कुछ लोगों द्वारा सांसदों से भरे संसद कक्ष में प्रवेश करने और रंगीन धुआं छिड़कने के मद्देनजर सुविधा की व्यापक सुरक्षा समीक्षा के बाद सुरक्षा बलों की संख्या को मंजूरी दे दी है। यह घटनाक्रम नए संसद भवन में सुरक्षा उल्लंघन की घटना के महीनों बाद आया है जब लोकसभा कक्ष के आगंतुक परिसर में मौजूद दो लोग सांसदों के परिसर में कूद गए और हंगामा किया। वे बेंचों पर कूद पड़े, पीले रंग की गैस का छिड़काव किया और नारे लगाये।

 

इसे भी पढ़ें: नगा समूह ने Rahul Gandhi से 2015 में हुए एक समझौते का क्रियान्वयन नहीं होने का मुद्दा संसद में उठाने का आग्रह किया


ऐसा ही नजारा संसद भवन के बाहर देखने को मिला जहां दो अन्य लोगों ने भी इसी तरह प्रदर्शन किया. पूरी घटना में कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मामले की जांच की जा रही है. सौभाग्य से, घटना में किसी को चोट नहीं आई। कुछ दिन पहले सुरक्षा उल्लंघन की घटना के सभी आरोपियों को सीन रीक्रिएट करने के लिए संसद ले जाया गया था। उस घटना के बाद, विपक्ष ने शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार को घेरा और नए संसद परिसर में सुरक्षा उल्लंघन पर पीएम मोदी या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब की मांग की।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार