टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, रिटर्न अपडेट करने का मिला अधिकार

By अनुराग गुप्ता | Feb 01, 2022

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट पेश किया। ऐसे में इस बार के बजट में वेतनधारियों को काफी निराशा हुई है क्योंकि इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, टैक्स रिटर्न में अगर कोई गलती हो जाती है तो उसे बाद में सुधारा जा सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि अगर करदाता से सलाना आय की घोषणा करने में कोई गलती हो जाती है तो वह इसे 2 साल में सुधार सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सरकार ने वेतनभोगी वर्ग और मध्य वर्ग के साथ विश्वासघात किया: कांग्रेस 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कॉपोरेटिव सरचार्ज 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया जाएगा। इसके अलावा कॉर्पोरेट टैक्स में भी राहत दी गई है। आपको बता दें कि सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: 5जी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर, कब आएगी 5G मोबाइल सर्विस? 

डिजिटल इनकम में लगेगा टैक्स

वित्त मंत्री ने बताया कि डिजिटल रुपया को साल 2022-23 में रिजर्व बैंक (आरबीआई) जारी करेगा। इससे अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए ब्लॉकचेन और अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल करेंसी से पैसा कमाने में 30 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना