बॉर्डर पर BSF की पैनी निगाह, जड़ से मिटेगी ड्रग्स तस्करी! पंजाब की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो पाकिस्तानी तस्कर पकड़े, 29 किलोग्राम हेरोइन बरामद

By रेनू तिवारी | Aug 21, 2023

चंडीगढ़। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पंजाब पुलिस ने फिरोजपुर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो पाकिस्तानी तस्करों को पकड़ा और उनके पास से 29 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। एक अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ जवानों ने खतरे को भांपते हुए तस्करों पर गोली चलाई, जिससे एक तस्कर को गोली लगी। अधिकारी के मुताबिक, बीएसएफ जवानों ने रविवार देर रात करीब दो बजकर 45 मिनट पर पाकिस्तानी तस्करों की गतिविधि देखी। उन्होंने बताया कि रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि को बीएसएफ तथा पंजाब पुलिस गट्टी मटर गांव के पास सतलुज नदी के किनारे एक संयुक्त अभियान चला रही थी। अधिकारी के अनुसार, तस्करों के पास से हेरोइन के 26 पैकेट (29.26 किलोग्राम) बरामद हुए। उन्होंने बताया कि घायल तस्कर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उसके हाथ में गोली लगने से चोट आई है और उसका उपचार किया जा रहा है।

पंजाब पुलिस के डीजीपी ने एक्स पर पोस्ट किया, "एसएसओसी फाजिल्का में एफआईआर दर्ज की गई है। बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंक स्थापित करने के लिए जांच जारी है। पंजाब पुलिस सीएम भगवंत मान सिंह के निर्देशों के अनुसार पंजाब को नशा मुक्त बनाने के लिए ड्रग्स के खिलाफ युद्ध में पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।" 

पाकिस्तान में सीमा पार से ड्रग तस्कर अक्सर ड्रोन के जरिए प्रतिबंधित सामग्री की खेप गिराते हैं। पंजाब पुलिस ने नार्को तस्करों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। पंजाब के विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अर्पित शुक्ला ने 18 अगस्त को पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस प्रमुखों को व्यावसायिक मात्रा में नशीली दवाओं के साथ पकड़े गए बड़े नार्को तस्करों की पहचान करने और उनकी संपत्ति जब्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस साल पंजाब पुलिस ने 12.99 करोड़ रुपये की 30 संपत्तियां जब्त कीं और जब्त कर लीं।

इसे भी पढ़ें: आचार्य प्रमोद कृष्णम ने साधा निशाना- मेरे भगवा कपड़ों और तिलक से कांग्रेस को है आपत्ति, अब टुकड़े-टुकड़े का नारा लगाने वालों को आगे बढ़ा रही है पार्टी

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, शुक्ला ने सीपी/एसएसपी को व्यावसायिक मात्रा में नशीली दवाओं के साथ पकड़े गए बड़े नार्को तस्करों की पहचान करने और उनकी संपत्तियों को जब्त करने का निर्देश दिया। शुक्ला ने ड्रग्स की आपूर्ति श्रृंखला को पूरी तरह से तोड़ने और ड्रोन ऑपरेशन का मुकाबला करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ एक अचूक रणनीति भी बनाई, जो सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के नए तरीके के रूप में उभरा है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में आयी आपदा में मरने वालों की संख्या 88 पहुंची

हाल ही में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अगले स्वतंत्रता दिवस तक पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने की कसम खाई थी। आईजी फ्रंटियर मुख्यालय, बीएसएफ जालंधर डॉ. अतुल फुलजेले के साथ विशेष डीजीपी, जालंधर में बीएसएफ के फ्रंटियर मुख्यालय में बीएसएफ, पंजाब पुलिस, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संयुक्त समन्वय-सह-समीक्षा बैठक कर रहे थे। सीमा पार तस्करी को रोकने के लिए राज्य की सीमा पर सुरक्षा को और मजबूत करना।

बयान में कहा गया कि पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) प्रदीप यादव, फिरोजपुर रेंज के डीआइजी रंजीत सिंह ढिल्लों और बीएसएफ के छह डीआइजी अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में शामिल थे, जो बैठक में शामिल हुए। बीएसएफ और पंजाब पुलिस के बीच पूर्ण तालमेल और टीम वर्क का आह्वान करते हुए, अर्पित शुक्ला ने कहा कि दोनों विशिष्ट बलों को एक टीम के रूप में काम करना चाहिए और वास्तविक समय की जानकारी इकट्ठा और साझा करके अच्छी पुरानी मानव खुफिया जानकारी को सक्रिय करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने रक्षा की दूसरी पंक्ति को और मजबूत करने और नशीली दवाओं के तस्करों और असामाजिक तत्वों के खिलाफ निगरानी रखने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पहले ही 20 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। इसके अतिरिक्त, पुलिस स्टेशनों सहित पुलिस बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि सीमा के पास तैनात पुलिस को अतिरिक्त पुलिस बल और वाहन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

विशेष रूप से, पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने पहले ही हथियारों/नशीले पदार्थों की बरामदगी के लिए ड्रोन गतिविधि के बारे में जानकारी देने वाले को 1 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। अर्पित शुक्ला ने डीआइजी पुलिस, बॉर्डर रेंज और डीआइजी फिरोजपुर रेंज को आदेश दिया कि वे सीमावर्ती जिलों के एसएसपी को विश्वास बहाली के उपाय के तहत महीने में कम से कम एक या दो बार सीमावर्ती गांवों में रात रुकना सुनिश्चित करने का निर्देश दें।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग