G20: रविवार को अक्षरधाम मंदिर जाएंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, भगवान स्वामीनारायण के करेंगे दर्शन

By अंकित सिंह | Sep 09, 2023

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के आखिरी दिन 10 सितंबर को दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर जाएंगे। इस दौरान वह भगवान स्वामीनारायण का दर्शन करेंगे। शुक्रवार को ब्रिटेन के पीएम ने खुद को 'गर्वित हिंदू' बताया और यहां अपने प्रवास के दौरान एक मंदिर के दर्शन करने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है, अगले कुछ दिनों तक यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा। ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने रक्षा बंधन तो मनाया लेकिन उनके पास कृष्ण जन्माष्टमी ठीक से मनाने का समय नहीं था, इसलिए उन्हें उम्मीद थी कि वह मंदिर जाकर इसकी भरपाई कर लेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Rishi Sunak का भारत में दामाद जैसा स्वागत भारतीय संस्कृति और परम्पराओं की श्रेष्ठता को दर्शाता है


ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति शनिवार से शुरू हुए दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने "जय सिया राम" कहकर उनका स्वागत किया। उन्हें रुद्राक्ष, भगवद गीता की एक प्रति और एक हनुमान चालीसा भी उपहार में दी गई। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद पीएम मोदी ने गले मिलते हुए एक तस्वीर साझा की और कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

 

इसे भी पढ़ें: Rishi Sunak Arrives India: जय सियाराम...सुनक ने भारत पहुंचते ही सनातन पर दिया कुछ इस अंदाज में तगड़ा जवाब


द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की और इस दौरान कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘ दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करना शानदार रहा। हमने कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।’’ उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन समृद्ध एवं टिकाऊ धरती के लिए काम करना जारी रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष फुमिओ किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी