S Jaishankar को ब्रिटिश विदेश मंत्री ने किया फोन, बांग्लादेश की स्थिति समेत इन मुद्दों पर हुई बात

By अंकित सिंह | Aug 08, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी से बात की है। बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना सरकार गिर गई थी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि हसीना, जो इस समय भारत में हैं, ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग रही हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि विदेश मंत्री ने कुछ घंटे पहले ही विदेश सचिव डेविड लैमी से बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने बांग्लादेश और पश्चिम एशिया के घटनाक्रमों पर बात की। 

 

इसे भी पढ़ें: Muhammad Yunus 32वें नोबेल विजेता जो संभालेंगे किसी देश की कमान, इनसे पहले शामिल हैं ये नाम


अभी तक न तो भारत सरकार और न ही ब्रिटेन ने हसीना की भविष्य की योजनाओं पर कोई टिप्पणी की है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि देश के आव्रजन नियम किसी व्यक्ति को शरण लेने के लिए ब्रिटेन की यात्रा करने की अनुमति नहीं देते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में संसद में बोलते हुए जयशंकर ने स्पष्ट किया कि हसीना ने केवल "फिलहाल" भारत आने की अनुमति मांगी है। हसीना कथित तौर पर लंदन जाने की योजना बना रही हैं, जहां उनकी बहन शेख रेहाना की बेटी ट्यूलिप सिद्दीक ब्रिटिश संसद की सदस्य हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bangladesh पर मणिशंकर ने ये क्या कह दिया, भारत में भी ऐसे ही हालात


बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों के लिए विवादास्पद कोटा प्रणाली के बाद अराजकता फैल गई, जिसके कारण सड़कों पर जोरदार विरोध प्रदर्शन और हिंसा हुई, जिसमें 550 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। हसीना सरकार के पतन के बाद, पड़ोसी देश में बड़े पैमाने पर लूटपाट और दंगे की खबरें आई हैं। भारत के लिए विशेष चिंता का विषय बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों और मंदिरों पर हमले हैं। इस मुद्दे पर बोलते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश में समूहों और संगठनों द्वारा विभिन्न पहल की गई हैं।

प्रमुख खबरें

बॉलीवुड के ये स्टार किड्स खूबसूरती में दे रहें टक्कर, मेकअप लुक देखकर आप दंग हो जाएंगे

हथियार छोड़ें माओवादी, गृह मंत्री अमित शाह बोले- 2026 तक देश से होगा नक्सलवाद का सफाया

ब्याज दरों को कम करने का चक्र हुआ प्रारम्भ

Hair Care Tips: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो शुरू हो जायेगी हेयर फॉल की समस्या