Dhanteras Vastu Tips: धनतेरस पर इन वास्तु टिप्स के माध्यम से घर में धन और समृद्धि लाएं

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 27, 2024

धनतेरस को पांच दिवसीय दिवाली उत्सव के पहले दिन के रूप में मनाया जाता है, जिस दौरान लोग धन और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। हिंदू रीति-रिवाजों में, यह माना जाता है कि इस विशेष मौसम में स्वास्थ्य और वैभव के देवता, भगवान धन्वंतरि की प्रार्थना करने से सौभाग्य मिलता है। अगर आप भी घर में सकारात्मक शक्तियों को बढ़ाने और समृद्धि लाने में वास्तु टिप्स को फॉलो कर सकते है। अपने घर में धन और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए कुछ प्रभावी धनतेरस वास्तु टिप्स को जरुर करें।

साफ-सफाई करें


जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती है, अपने आस-पास साफ़-सफ़ाई करना ज़रूरी हो जाता है। कोई भी अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा के मुक्त प्रवाह को रोक सकती है। सभी पुराने अवांछित सामान हटा दें और सभी क्षेत्रों को ठीक से बनाए रखें।

 

सपोर्ट को मजबूत करना


वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि घर का मुख्य द्वार धन का द्वार होता है। प्रवेश द्वार उज्ज्वल एवं आकर्षक होना चाहिए। आप प्रवेश द्वार पर एक छोटी घंटी रख सकते हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह अच्छी तरंगें लाती है।


मनी प्लांट लगाएं


मनी प्लांट का प्रयोग वास्तु में धन और समृद्धि से जुड़े मुख्य घटक के रूप में किया जाता है। एक स्वस्थ मनी प्लांट को कमरे के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में रखा जाना चाहिए, जो राशि चक्र का अग्नि और धन कोना भी है। इसे अधिक समय तक छाया में न रखें, क्योंकि एक ऊर्जावान और स्वस्थ पौधा धन की प्रचुरता को दर्शाता है।


घर के कमरों को रंगों से रंगें


रंग वास्तु का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। धनतेरस में सुनहरे, हरे, पीले और अन्य सुखद रंगों जैसे सजावटी रंगों का उपयोग शामिल होगा जो अनुकूल हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसे स्वर अमीर बनने की संभावना को बढ़ाते हैं।


घर के फर्नीचर को सही ढंग से व्यवस्थित करें


किसी भी स्थान पर फर्नीचर की व्यवस्था करते समय गतिशीलता और पहुंच आवश्यक कारक हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। इसकी स्थिरता और मजबूती को बढ़ाने के लिए भारी फर्नीचर को दक्षिण पश्चिम दीवार पर रखें। इसके अलावा, कभी भी मुख्य द्वार के सामने दर्पण न लगाएं क्योंकि इससे धन घर से बाहर चला जाता है।


वेल्थ कॉर्नर बनाएं


आमतौर पर यह क्षेत्र दक्षिण पूर्व दिशा में होता है। आप एक छोटी वेदी या धन से जुड़ा कोई सहायक उपकरण, जैसे धन लक्ष्मी की मूर्ति, या एक कटोरे में कुछ सिक्के शामिल करना चाह सकते हैं। ऐसी जगह हमेशा उस चीज़ को आकर्षित करने के लिए फोकस का स्रोत होगी जो समृद्धि के लिए वांछित है।


दीया और मोमबत्तियों से घर को रोशन करें


जैसा कि दिवाली रोशनी का त्योहार है, तो धनतेरस पर रोशनी बहुत महत्वपूर्ण है। घर के अन्य सभी स्थानों जैसे धन कोने, प्रवेश द्वार दीये और मोमबत्तियों पर नाम का प्रयोग करें। प्रकाश, जैसा कि कहा जाता है अंधेरे और नकारात्मकता का विरोधी है और इसलिए जीवन में अच्छी चीजें लाता है।


पूजा और अनुष्ठन करें


धनतेरस के दिन धन के लिए पूजा या प्रार्थना अनुष्ठान घर में सकारात्मक ऊर्जा के माहौल को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। कुछ अगरबत्तियां जलाएं और भगवान धन्वंतरि से प्रार्थना करें जो स्वास्थ्य और धन के देवता हैं।

प्रमुख खबरें

सीमा पार घुसपैठ रुकने पर ही बंगाल में शांति स्थापित की जा सकती है : Amit Shah

Hasina के खिलाफ हत्या के मामले में 28 नवंबर तक जांच रिपोर्ट पेश की जाए: बांग्लादेश की अदालत

देश में रचनात्मक ऊर्जा की लहर, Mann Ki Baat में PM Modi ने कहा- एनिमेशन की दुनिया में ‘मेड इन इंडिया’ छाया हुआ है

Hyatt का अगले पांच-छह साल में भारत में अपने होटल की संख्या 100 तक पहुंचाने का लक्ष्य