पुल, बाढ़ और इंसान (व्यंग्य)

By संतोष उत्सुक | Sep 02, 2024

अब चाहे पुल स्वत गिर जाने का कार्यक्रम अगले साल प्रायोजित होना हो लेकिन पुल, बाढ़ और इंसान का रिश्ता अटूट है। पुल का कर्तव्य है विकास का हिस्सा बनना, बाढ़ का कर्तव्य है किसी भी तरह पुल को नुकसान पहुंचाना और इंसान रुपी पत्थर का कर्तव्य है देखते रह जाना । हमारे देश के पुल गिरू राज्य में कई पुल अभी भी निर्माणाधीन हैं। फोरलेन सड़क पर पुल बनाना हो तो समय लगता है। बड़ा, लंबा और बढ़िया पुल बनाने में ज्यादा समय लगता है। अगर बजट मिलता रहे तो पुल बनता रहता है और निरंतर बनता रहे तो एक न एक दिन पूरा होने के आसार भी बने रहते हैं। 


पुल का बनना अलग बात है और पुल का गिरना अलग। अब जगह की किस्मत खराब हो तो पुल गिरने के पूरे अवसर होते हैं। बताते हैं फोरलेन पर बन रहे उस पुल का हिस्सा तीसरी बार गिर गया और इस बार तो पिलर ही डूब गया। वही हिस्सा चौथी बार गिर जाता तो चौका पूरा हो जाता। गंगा मां नामक नदी इस बार भी बाढ़ से परेशान रही, पानी का बहाव बहुत सहा लेकिन पुल के ज़्यादा हिस्सों की किस्मत अच्छी थी । बाढ़ अगर बहुत ज्यादा मेहनत करती तो काफी हिस्सों की किस्मत बदल सकती थी। 

इसे भी पढ़ें: आरोप और जांच (व्यंग्य)

पड़ोसी गांव के बच्चे और बड़े, अचरज से इस महान पुल को दिन रात देखते होंगे। उन्हें आशंका तो लग रही होगी कहीं चौथी बार न गिर जाए। इस बीच प्रशासन ने संतुष्टि भरा बयान दिया, चाहे पुल तीन बार गिर गया लेकिन कोई इंसान हताहत नहीं हुआ यह सकारात्मक स्थिति है। आम लोग कभी संतुष्ट नहीं होते, उन्हें अभी तक पता नहीं चला कि निष्पक्ष जांच करना और करवाना बहुत मश्किल होती है। छोटे मोटे नेता तो आरोप लगाते रहते हैं लेकिन अब यह परवाह करने की बात नहीं रह गई है। वैसे भी पुल गिरू राज्य में कुछ दिन बाद पुल गिरने की खबर सुनने की रिवायत बन गई है। उधर कुछ लोग खुश हैं कि पुल खुद ही तीसरी बार गिर गया है। गलत ढंग से बने पुल को गिराने का काम इंसान करने लगते तो कितना समय और पैसा पानी की तरह बहाना पड़ता।  


इस खास मामले में हमें बाढ़ का शुक्रगुजार होना चाहिए कि लोगों की जानें बच गई जो आराम जा भी सकती थी। बताते हैं पुल पर ज़्यादा नहीं 1700 करोड़ खर्च हो चुके हैं लेकिन पुल तीन बार गिर जाने के बाद भी काफी  करोड़ रूपए बच गए और एक भी इंसान नहीं मरा यह सकारात्मक परिणाम है। इससे पुल, बाढ़ और इंसान खुश हैं और उनका अटूट रिश्ता सलामत है। 


- संतोष उत्सुक

प्रमुख खबरें

PM Modi के वर्धा दौरे को लेकर कांग्रेस का तंज, गांधी और गोडसे के बीच कहां खड़े हैं प्रधानमंत्री

Bengal हिंसा केस में न्यायपालिका पर उठाया सवाल तो CBI पर भड़क गया सुप्रीम कोर्ट, अवमानना कार्रवाई की दे दी चेतावनी

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस के ‘फ्री’ ऑफर से क्या मिलेगी सत्ता की चाबी?

खाली पेट भिगोकर खाएं यह ड्राई फ्रूट, ब्लड प्रेशर की होगी छुट्टी