बोरिस जॉनसन की वापसी कंजरवेटिव पार्टी के लिए होगी घातक! पूर्व पीएम और ऋषि सुनक के बीच सीक्रेट मीटिंग

By अंकित सिंह | Oct 23, 2022

ब्रिटेन में लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ही में प्रधानमंत्री की तलाश शुरू हो गई है। विपक्षी लेबर पार्टी का मांग है कि एक बार फिर से देश में आम चुनाव कराए जाने चाहिए। हालांकि, कंजरवेटिव पार्टी अब लिज ट्रस की जगह नए पीएम को लेकर आगे बढ़ रही है। फिलहाल प्रधानमंत्री पद की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा बोरिस जॉनसन और पेन्नी मोर्डांट का भी नाम सामने आ रहा है। बोरिस जॉनसन के पक्ष में भी कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सांसद हैं। हालांकि बोरिस जॉनसन के लिए मुश्किल यह भी है कि उनके विरोध में भी सांसदों का एक फौज खड़ा है। बोरिस जॉनसन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट के रास्ते को बाधित करने में उनके ही पार्टी के कई सांसद लगे हुए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: ऋषि सुनक एंड जॉनसन कैंप ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की दौड़ में 100 सांसदों के समर्थन का दावा करते हैं


इतना ही नहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक के कई सांसदों ने बोरिस जॉनसन की वापसी का विरोध करते हुए इसे कंजरवेटिव पार्टी का अंत तक बता दिया। एक पूर्व मंत्री के हवाले से यह भी कहा गया है कि बोरिस जॉनसन की वापसी के बाद मेरा कंजरवेटिव पार्टी में रहना असंभव होगा। मैं ऐसे दूसरों को भी जानता हूं जो इस वक्त मेरे जैसा ही महसूस कर रहे हैं। पार्टी पहले ही पीछे छोड़ चुकी है। इसके अलावा एक और कंजरवेटिव सांसद ने धमकी दी है कि अगर जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह टोरी व्हिप के पद से इस्तीफा दे देंगे। एक सांसद ने कहा कि जॉनसन की वापसी के बाद हम कंजरवेटिव पार्टी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर पुनर्विचार करेंगे। कई सांसद पार्टी से इस्तीफा देने का जोखिम उठा सकते हैं जो कंजरवेटिव पार्टी का अंत हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने बोरिस जॉनसन को फिर ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाने का किया समर्थन


दूसरी ओर ऋषि सुनक के साथ बोरिस जॉनसन की सीक्रेट मीटिंग हुई है। इस मीटिंग के बाद से अब कयास बाजी का दौर भी शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि कुछ समय में ही प्रधानमंत्री पद को लेकर तस्वीर साफ हो सकती है। भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने ऋषि सुनक की जगह बोरिस जॉनसन को अपना समर्थन दिया है। प्रीति पटेल बोरिस जॉनसन की सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं। आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी थीं। हालांकि, आर्थिक फैसलों की वजह से उनकी सरकार विवादों में आई और 45 दिनों के भीतर ही लिज ट्रस को इस्तीफा देना पड़ा। गौरतलब है कि सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिये चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। 

प्रमुख खबरें

नवी मुंबई में अवैध रूप से रह रही सात बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, एक महिला अंबरनाथ में गिरफ्तार

प्रश्नपत्र लीक मामले में पूर्व प्रधानाचार्या गिरफ्तार

गुजरात: तमिलनाडु से तीर्थयात्रियों को ला रहा वाहन बाढ़ग्रस्त मार्ग पर फंसा, बचाव अभियान जारी

जम्मू कश्मीर: सांबा में मलबे में दबने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल