Border Completed 27 Years | सुनील शेट्टी से लेकर सनी देओल तक, क्लासिक कल्ट का हर किरदार था बेहद खास

By रेनू तिवारी | Jun 13, 2024

जेपी दत्ता की प्रतिष्ठित मल्टी-स्टारर युद्ध फिल्म बॉर्डर ने सिनेमाघरों में अपनी रिलीज के 27 साल पूरे कर लिए हैं। 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान सेट की गई यह फिल्म लोंगेवाला की लड़ाई की घटनाओं पर आधारित है। यह फिल्म 13 जून, 1997 को रिलीज हुई थी, जिसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और इसकी कहानी, निर्देशन, गाने और अभिनेताओं के अभिनय के लिए आलोचकों की प्रशंसा मिली।

 

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार की 'Khel Khel Mein' में अब स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगी

 

फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना पुनीत इस्सर, कुलभूषण खरबंदा, पूजा भट्ट, तब्बू, राखी और सुदेश बेरी ने प्रमुख भूमिकाएँ निभाई थीं। फिल्म की 27वीं वर्षगांठ के अवसर पर, आइए इसके मुख्य अभिनेताओं के तब और अब के संस्करण पर एक नज़र डालते हैं।


सनी देओल

फिल्म में सनी देओल ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी की भूमिका निभाई थी, जिन्होंने 23वीं बटालियन पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी की कमान संभाली थी, जिसमें सिर्फ़ 120 सैनिक थे।

 

 

 

जैकी श्रॉफ

अभिनेता ने बॉर्डर में विंग कमांडर एंडी बाजवा की भूमिका निभाई थी। फिल्म में, वह क्लाइमेक्स में 23वीं बटालियन पंजाब रेजिमेंट को बचाने के लिए आता है, क्योंकि वह और उसका टीम अधिकारी तब तक पोस्ट की रक्षा नहीं कर पाते, जब तक कि प्रकाश की पहली किरण नहीं आ जाती।

 

 

सुनील शेट्टी

सुनील ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सहायक कमांडेंट भैरों सिंह की भूमिका निभाई है। फिल्म में उनका लोकप्रिय संवाद 'ये धरती मेरी मां है' आज भी फिल्म के प्रशंसकों के बीच याद किया जाता है।

 


अक्षय खन्ना

अभिनेता ने दूसरे लेफ्टिनेंट धरमवीर सिंह भान की भूमिका निभाई, जो हाल ही में सेना में शामिल हुए हैं। बॉर्डर में अपनी भूमिका के लिए, अक्षय ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण श्रेणी के तहत फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।

 


 

पूजा भट्ट

पूजा ने कमला सोढ़ी की भूमिका निभाई, जो धरमवीर की मंगेतर है। फिल्म का एक गाना 'हमें जब से मोहब्बत हो गई है' जिसमें अक्षय खन्ना भी हैं, सबसे पसंदीदा रोमांटिक गानों में से एक है।

 

 


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल