'स्टारलाइनर पृथ्वी पर वापस आ गया है', Boeing Starliner नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 07, 2024

स्टारलाइनर मिशन तीन महीने पहले, 5 जून को लॉन्च किया गया था, जो विलियम्स और विल्मोर को अपनी पहली चालक दल की उड़ान के लिए आईएसएस ले गया था। हालांकि, आईएसएस के साथ डॉक करने के तुरंत बाद, बोइंग और नासा ने हीलियम लीक और थ्रस्टर मुद्दों की पहचान की, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने की अंतरिक्ष यान की क्षमता के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं। इन समस्याओं के आलोक में, नासा ने अंतरिक्ष यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अगस्त के अंत में स्टारलाइनर को बिना चालक दल के वापस लाने का निर्णय लिया।

कई हफ्तों की समस्या निवारण और विस्तृत योजना के बाद, स्टारलाइनर कैप्सूल आईएसएस से खुला और स्वायत्त रूप से उतर गया। नासा और बोइंग ने अंतरिक्ष यान के सिस्टम की बारीकी से निगरानी की, क्योंकि यह पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर रहा था और व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर नियंत्रित लैंडिंग कर रहा था।

स्टारलाइनर को उसके चालक दल के बिना वापस उड़ाने का निर्णय जोखिम को कम करने और अंतरिक्ष यान के प्रदर्शन पर अतिरिक्त डेटा इकट्ठा करने के लिए किया गया था। नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने दोहराया कि मिशन का ध्यान हमेशा सुरक्षा पर रहा है: "अंतरिक्ष उड़ान अपने सबसे सुरक्षित स्तर पर भी जोखिम भरी है, और यह परीक्षण उड़ान कोई अपवाद साबित नहीं हुई। स्टारलाइनर को बिना चालक दल के लौटाने से हमें अनावश्यक जोखिम के बिना इसके सिस्टम का मूल्यांकन करने की अनुमति मिली।

क्यों सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा स्टारलाइनर?

आपको बता दें कि, स्टारलाइनर उनके बिना ही लौट आया, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर आईएसएस पर ही रहे और एक्सपीडिशन 71/72 क्रू के हिस्से के रूप में अपना काम जारी रखा। अब वे फरवरी 2025 में स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल पर सवार होकर पृथ्वी पर लौटने वाले हैं, जो नासा के क्रू-9 मिशन का हिस्सा है। स्टारलाइनर के साथ समस्याओं के बाद यह समायोजन आवश्यक था और नासा ने उन्हें सुरक्षित वापस लाने की व्यवस्था पहले ही कर ली है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी