BJP कार्यसमिति की हुई बैठक, CM Yogi Adityanath ने कहा- Party का वोट प्रतिशत कम नहीं हुआ

By रितिका कमठान | Jul 15, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा ने रविवार को आयोजित हुई भाजपा की राज्य कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा समेत कई अन्य लोग शामिल हुए। लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में भाजपा की यह पहली बड़ी बैठक थी। 

 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी ने 2014, 2017, 2019 और 2022 में उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की और लगातार विपक्ष पर दबाव बनाया। लखनऊ में राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में दिन भर चली बैठक के समापन सत्र में आदित्यनाथ ने कहा, "2024 में भाजपा पिछले चुनावों की तरह ही वोट प्रतिशत हासिल करने में सफल रही, लेकिन वोट-शिफ्टिंग और अति आत्मविश्वास ने हमारी उम्मीदों को चोट पहुंचाई। विपक्ष, जो पहले वेंटिलेटर पर था, अब उसे कुछ ऑक्सीजन मिल गई है।"

 

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 33 सीटें जीतीं, जबकि 2019 में उसे 62 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं, जबकि उसकी भारत ब्लॉक सहयोगी समाजवादी पार्टी ने यूपी से 37 सीटें हासिल कीं, जो संसद के निचले सदन में 80 सदस्य भेजती है। आदित्यनाथ ने सभी पार्टी सदस्यों से आगामी 10 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव और 2027 के राज्य विधानसभा चुनावों के लिए तुरंत सक्रिय होने का आह्वान किया।

 

उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों, विधायकों, एमएलसी, जिला पंचायत अध्यक्षों, मेयर, ब्लॉक प्रमुखों, चेयरमैनों और अन्य लोगों से आज से ही 2027 के विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ''हमें एक बार फिर राज्य में भाजपा का झंडा फहराना है।'' उन्होंने जोर देकर कहा कि भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहना चाहिए और किसी भी अफवाह का तुरंत मुकाबला करना चाहिए।

 

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, "आज आपके सहयोग से हम यूपी को माफिया मुक्त बनाने में सफल हुए हैं। साथ ही अयोध्या में श्री रामलला के मंदिर की स्थापना से 500 साल का इंतजार खत्म हुआ है।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा कार्यकर्ताओं को किसी भी परिस्थिति में पीछे नहीं हटना चाहिए क्योंकि उन्होंने कड़ी मेहनत की है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘जब आप विपक्ष में थे तो आपने जनता के मुद्दों के लिए लड़ाई लड़ी और अब जब आप सरकार में हैं तो यूपी में सुरक्षा की भावना है।’’ आदित्यनाथ ने आगे कहा कि पहले मोहर्रम के दौरान सड़कें सुनसान रहती थीं। "आज तो यह भी पता नहीं चलता कि मोहर्रम हो रहा है। ताजिया के नाम पर घर तोड़ दिए जाते थे, पीपल के पेड़ काट दिए जाते थे, तार हटा दिए जाते थे। आज कहा जाता है कि गरीबों की झोपड़ी और तार नहीं छुए जाएंगे। हमारा साफ निर्देश है कि नियमों के तहत त्योहार मनाएं या घर पर ही रहें। भाजपा ने पूरे देश में कानून से शासन और सुशासन का परिचय दिया है।"

 

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे उनकी सरकार और भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान बिना किसी भेदभाव के लोगों की सेवा करने के लिए एकजुट होकर काम किया। समाजवादी पार्टी (सपा) पर हमला करते हुए उन्होंने डॉ. राम मनोहर लोहिया के शब्दों को याद किया कि जब तक भारत में राम, कृष्ण और शिव की पूजा होती रहेगी, तब तक इसे नष्ट नहीं किया जा सकता। "लेकिन इन समाजवादियों ने राम, कृष्ण और शिव की विरासत को कलंकित कर दिया। जब प्रयागराज में राजू पाल और उमेश पाल की हत्या हुई, तो क्या वे पिछड़ी जाति के नहीं थे? कृष्णानंद राय की हत्या हुई, रमेश पटेल और रमेश यादव की हत्या हुई, क्या वे पिछड़ी जाति के नहीं थे? आज माफियाओं के लिए फातिहा पढ़ने वाले फिर से हमें चुनौती देने की स्थिति में हैं।" उन्होंने आरोप लगाया कि सपा ने हमेशा दलित विचारकों और महापुरुषों का अपमान किया है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया जानती है कि यदि हमारा समाज बिखरा हुआ होगा तो आसानी से उसका शिकार हुआ जा सकता है, लेकिन यदि एकजुट होगा तो बड़ी से बड़ी शक्तियां भी उसके सामने झुक जाएंगी। उन्होंने कहा, "इस चुनाव में जाति के आधार पर विभाजन का पाप किया गया। हमें सतर्क और सावधान रहना चाहिए। हमें झूठे आख्यानों का मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करना चाहिए। हमें अनुसूचित जाति के महान व्यक्तित्वों पर भाजपा के विचारों को सबसे आगे लाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि भाजपा 2023 के नगर निगम चुनावों में सभी 17 मेयर सीटें, सबसे अधिक नगर निगम सीटें और सबसे अधिक चेयरमैन और पार्षद सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा, "हमने आजमगढ़ और रामपुर (2022 में) में उपचुनाव जीते हैं। 10 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले आगामी उपचुनावों में भाजपा का झंडा लहराएगा। हमें इसके लिए अभी से काम करना शुरू कर देना चाहिए। यह आज से हमारा संकल्प होना चाहिए।" 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी