Mizoram Election 2023: कांग्रेस और MNF के बीच लड़ाई का फायदा उठाने की कोशिश में भाजपा, जानिए क्या है रणनीति

By अनन्या मिश्रा | Oct 25, 2023

भारतीय जनता पार्टी ने 7 नवंबर को होने वाले मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं। पार्टी इस बार किसी भी कीमत पर राज्य की सत्ता अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहती है। इसलिए पार्टी ने विधानसभा चुनावों के लिए जो रणनीति तैयार की है, उसके तहत राज्य में बड़े चेहरे बड़ी जिम्मेदारी निभाएंगे। वहीं दावेदार यह साबित करने में लगे हैं कि चुनावी मैदान में उतरकर जनता के विश्वास को हासिल करेंगे। 


ऐसे में अगर बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार करती है, तो राज्य के नेताओं के प्रदर्शन और साथ खड़े विधायकों की संख्या के आधार पर बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने का विचार किया जाएगा। भाजपा की कोर कमेटी में यह फैसला लिया गया है कि 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान बाद में किया जाएगा। बता दें कि भाजपा मिजो नेशनल फ्रंट के साथ सत्ता में थी। तब मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी। तो वहीं कांग्रेस को 5 सीटें हासिल हुई थीं। 

इसे भी पढ़ें: Mizoram Election 2023: मिजोरम में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने को तैयार ZPM, जानिए कैसे मिलेगी सत्ता

हांलाकि राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। लेकिन बीजेपी सेंध लगाने की कोशिश में जुटी हुई है। पार्टी बूथ स्तर पर समितियों का गठन कर रही है और सदस्यता अभियान चला रही है। वहीं पीएम मोदी ने भी पिछले साल दिसंबर में राज्य का दौरा किया था। वहीं इस बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनावी बिगुल फूंकने के लिए मिजोरम जाएंगे। बीजेपी राज्य में धर्म के आधार पर कार्ड खेलने की कोशिश में हैं। राज्य में करीब 87 फीसदी आबादी ईसाइयों की है। वहीं बीजेपी को ईसाई विरोधी करार दिया गया है। ऐसे में बीजेपी कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट के वोटबैंक में सेंध लगाने की फिराक में जुटी है।

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद