Rajya Sabha Election: राज्यसभा में भाजपा को बड़ी बढ़त, बहुमत के चार कदम दूर NDA, समझें पूरा गणित

By अंकित सिंह | Feb 28, 2024

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 240 सदस्यीय सदन में बहुमत के आंकड़े 121 से केवल चार पीछे है। मंगलवार को, भाजपा ने 10 राज्यसभा सीटें जीतीं - और पहले 20 निर्विरोध। अप्रैल में छप्पन राज्यसभा सीटें खाली होने वाली है जिसके लिए चुनाव हुए थे। इन 30 सीटों की जीत के साथ, सभी 56 सदस्यों के शपथ लेने के बाद, राज्यसभा में भाजपा की संख्या 97 और एनडीए की संख्या 117 हो जाएगी। भाजपा 97 सदस्यों के साथ राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है, जिसमें पार्टी में शामिल हुए पांच नामांकित सांसद भी शामिल हैं, इसके बाद 29 सदस्यों के साथ कांग्रेस दूसरे स्थान पर है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Rajya Sabha के बाद अब Lok Sabha में रिकॉर्ड जीत की तैयारी, UP में NDA को 80 में से 78 सीटें मिलने का अनुमान


पांच रिक्तियों को शामिल करने के बाद राज्यसभा की ताकत अब 240 हो जाएगी - चार जम्मू और कश्मीर से और एक मनोनीत सदस्य श्रेणी से। तीन राज्यों की 15 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई, जिसमें भाजपा ने 10 सीटें, कांग्रेस ने तीन और समाजवादी पार्टी ने दो सीटें जीतीं। भाजपा को मुख्य लाभ हुआ, उसने उत्तर प्रदेश में एक अतिरिक्त सीट जीती और हिमाचल प्रदेश में एक सीट हासिल की।


सबसे बड़ा आश्चर्य हिमाचल प्रदेश से हुआ, जहां कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी हार गए क्योंकि सत्तारूढ़ कांग्रेस के छह विधायकों ने चुनाव में क्रॉस वोटिंग की। भाजपा के हर्ष महाजन विजयी हुए, जिसके परिणामस्वरूप एक वर्ष से अधिक पुरानी कांग्रेस सरकार संकट के कगार पर पहुंच गई। भाजपा नेताओं ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा में बहुमत खो दिया है, लेकिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि ताकत का परीक्षण विधानसभा के पटल पर किया जा सकता है।


उत्तर प्रदेश 

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में आठ सीटें जीतीं और समाजवादी पार्टी, जिसने तीन उम्मीदवार उतारे थे, केवल दो सीटें जीत सकी। उत्तर प्रदेश में जीतने वाले आठ भाजपा उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ हैं। समाजवादी पार्टी की जया बच्चन और रामजी लाल सुमन ने भी जीत हासिल की. समाजवादी पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन को हार का सामना करना पड़ा।


कर्नाटक राज्यसभा चुनाव

कर्नाटक में नतीजे उम्मीद के अनुरूप रहे और राज्य में सत्ता पर काबिज कांग्रेस ने तीन सीटें और भाजपा ने एक सीट जीती। कांग्रेस उम्मीदवारों को विधानसभा में पार्टी की संख्या से ज्यादा वोट मिले। बीजेपी-जेडीएस उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी चुनाव हार गए। बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस के पक्ष में वोट किया। 

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस मना रही थी राज्यसभा की जीत का जश्न, कार्यकर्ताओं ने लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद का नारे'! Viral Video की पुलिस करेगी जांच


हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव

हिमाचल प्रदेश में, यह सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका था। राज्य से एकमात्र राज्यसभा सीट के चुनाव में पार्टी के छह विधायकों सहित नौ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। हर्ष महाजन और अभिषेक मनु सिंघवी दोनों को 34-34 वोट मिलने के बाद विजेता का फैसला ड्रॉ के माध्यम से किया गया।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह