Manoj Kumar Birthday Special: जब अभिनेता मनोज कुमार ने भारत सरकार के खिलाफ कोर्ट केस जीता

By रेनू तिवारी | Jul 24, 2024

भारतीय सिनेमा के इतिहास में कई अभिनेता आए और गायब हो गए लेकिन कोई भी महान अभिनेता मनोज कुमार जैसा नहीं था। दिग्गज अभिनेता जिन्होंने हिंदी सिनेमा को कई रत्न दिए और हमेशा अपने सिद्धांतों पर अडिग रहे। मनोज ने पर्दे पर कई बेहतरीन किरदार निभाए। अपनी फिल्मों के जरिए मनोज कुमार ने लोगों में देशभक्ति की भावना जगाई और वे देशभक्ति वाली फिल्में बनाने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता बन गए। मनोज कुमार आज अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता के साहसी रवैये के कई किस्से हैं, जिनमें से एक हम आपके लिए लेकर आए हैं। यह किस्सा मनोज कुमार और इंदिरा गांधी के बीच हुए विवाद का है जब आपातकाल की घोषणा के बाद दोनों आमने-सामने खड़े थे।

 

इसे भी पढ़ें: Grevin Museum ने Shah Rukh Khan के सम्मान में जारी किए सोने के सिक्के | Deets Inside


आपातकाल के बाद मनोज का गुस्सा

जैसा कि हम देखते हैं, शुरुआती दौर में मनोज कुमार और प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन जैसे ही आपातकाल की घोषणा हुई, दोनों के बीच काफी कुछ बदल गया। कुमार ने आपातकाल का खुलकर विरोध किया। कहा जाता है कि आपातकाल का विरोध करने वाले फिल्मी सितारों पर इस कदर प्रतिबंध लगाया गया कि उनकी फिल्म भी रिलीज होते ही बैन हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: Phir Aayi Hasseen Dillruba Poster | नेटफ्लिक्स ने शेयर किया 'फिर आई हसीन दिलरुबा' का नया पोस्टर, इस दिन रिलीज होगा ट्रेलर

 

मनोज कुमार की फिल्म 'दस नंबरी' के साथ भी ऐसा ही हुआ। इसे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बैन कर दिया था और इसके बाद रिलीज हुई फिल्म 'शोर' का भी यही हाल हुआ। 'शोर' के निर्देशक और निर्माता मनोज ही थे। इस फिल्म को रिलीज होने से पहले ही दूरदर्शन पर दिखाया गया, जिसकी वजह से फिल्म सिनेमाघरों में कमाई नहीं कर पाई और भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। इसके बाद फिल्म पर भी बैन लगा दिया गया।


मनोज ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

ऐसी स्थिति में मनोज कुमार के पास कोई विकल्प नहीं बचा और उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। उन्होंने कई हफ्तों तक कोर्ट के चक्कर लगाए, लेकिन इससे उन्हें फायदा हुआ और फैसला उनके पक्ष में आया। इसकी वजह से वे एकमात्र ऐसे फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने भारत सरकार के खिलाफ केस जीता है।

 

इस केस के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने उन्हें 'आपातकाल' पर फिल्म बनाने का ऑफर दिया, लेकिन मनोज ने इसे ठुकरा दिया और साफ मना कर दिया। अमृता प्रीतम इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिख रही थीं और यह एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म होने वाली थी। जब मनोज को इस बारे में पता चला तो उन्होंने अमृता प्रीतम को खूब डांटा। बाद में यह फिल्म कभी नहीं बन पाई।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग