Karishma Kapoor Birthday Special | राजा हिंदुस्तानी से लेकर दिल तो पागल है तक... करिश्मा कपूर का बॉलीवुड सफ़र

By रेनू तिवारी | Jun 25, 2024

90 के दशक के किसी भी बॉलीवुड प्रशंसक के लिए, करिश्मा कपूर का नाम कई यादें ताज़ा कर देता है, चाहे वह सिग्नेचर डांस स्टेप हो, डायलॉग्स हों या अभिनय। रणधीर कपूर और बबीता की बेटी, इस अभिनेत्री ने फिज़ा और ज़ुबैदा जैसी फ़िल्मों में अपने दमदार अभिनय से हम सभी को चकित कर दिया है। उनके 50वें जन्मदिन के अवसर पर, आइए उनकी कुछ लोकप्रिय फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं, जिनमें उन्होंने दिखाया है कि वे जटिल किरदारों को भी सहजता से निभा सकती हैं।


1. राजा हिंदुस्तानी

राजा हिंदुस्तानी एक टैक्सी ड्राइवर राजा की कहानी है, जो एक अमीर लड़की आरती से प्यार करता है और उसके माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध उससे शादी कर लेता है। बाद में, उसकी सौतेली माँ जोड़े के बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश करती है। धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में आमिर खान, कुणाल खेमू, अर्चना पूरन सिंह, जॉनी लीवर और सुरेश ओबेरॉय हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Kangana Ranaut ने बताई अपकमिंग फिल्म 'Emergency' की नई रिलीज डेट, जानें कब रिलीज होगी राजनीतिक ड्रामा फिल्म


2. हम साथ-साथ हैं

हम साथ-साथ हैं रामकिशन और ममता की कहानी है जो अपने तीन बेटों के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं। लेकिन जब उनकी बेटी एक त्रासदी का सामना करती है, तो ममता अपने करीबी दोस्तों द्वारा उकसाई जाती है और अपने सौतेले बेटे विवेक के प्रति अपने दिल में कड़वाहट भर लेती है। सोराज बड़जात्या द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, मोहनीश बहल और तब्बू जैसे कलाकार हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Maharaj के लिए अभिनेता Jaideep Ahlawat का वजन घटाने का सफ़र, 110 किलो से 83 किलोग्राम तक...


3. हीरो नंबर 1

हीरो नंबर 1 एक अमीर व्यवसायी की कहानी है जो प्यार की खातिर घर के कामों में हाथ आजमाता है। राजू के रूप में, बहुमुखी प्रतिभा वाला व्यक्ति, वह झाड़ू लगाता है, पोछा लगाता है, खाना बनाता है, गाता है और नाचता है और अपनी प्रेमिका के करीबियों के दिलों में अपनी जगह बनाता है। डेविड धवन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में गोविंदा, परेश रावल, कादर खान, टीकू तलसानिया और सतीश शाह हैं।


4. दिल तो पागल है

दिल तो पागल है एक डांस ट्रूप के निर्देशक राहुल की कहानी है, जिसकी एक सदस्य निशा उससे मन ही मन प्यार करती है। हालाँकि, वह पूजा की ओर आकर्षित हो जाता है, जिसकी अजय से सगाई हो चुकी है। यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, फ़रीदा जलाल और अरुणा ईरानी हैं।


5. मर्डर मुबारक

मर्डर मुबारक एक हत्या की जाँच की कहानी बताती है, एक गैर-पारंपरिक पुलिस अधिकारी संदिग्धों की एक श्रृंखला पर नज़र डालता है। वह एक बाहरी व्यक्ति के रूप में उनकी दुनिया में कदम रखता है, केवल यह जानने के लिए कि वहाँ जो दिखता है उससे कहीं ज़्यादा है। होमी अदजानिया द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में सारा अली ख़ान, तारा अलीशा बेरी, विजय वर्मा, टिस्का चोपड़ा और पंकज त्रिपाठी हैं।


इस बीच, काम के मोर्चे पर, करिश्मा को हाल ही में नेटफ्लिक्स की फ़िल्म मर्डर मुबारक में पंकज त्रिपाठी, सारा अली ख़ान और विजय वर्मा के साथ देखा गया था। वह अगली बार हेलेन और जीशु सेनगुप्ता के साथ ब्राउन नामक श्रृंखला में काम करेंगी।

प्रमुख खबरें

मतदान से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, ऐसा कुछ न करें, जिससे पछताना पड़े

अमरनाथ यात्रा है सबसे अधिक कठिन, बर्फीला रास्ता, ऊंचे पहाड़... फिर भी बड़ी संख्या में हर साल जाते हैं तीर्थयात्री

Delhi excise policy probe: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 12 जुलाई तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

Former R&AW Chief राजिंदर खन्ना को बनाया एडिशनल NSA, वी रविचंद्रन को भी मिली अहम जिम्मेदारी