Bihar: छुट्टियों को लेकर बिहार में सियासी बवाल, BJP का नीतीश सरकार पर वार, कहा- इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार

By अंकित सिंह | Nov 28, 2023

कई हिंदू त्योहारों के लिए छुट्टियों की संख्या में कथित तौर पर कटौती करने के बाद नीतीश कुमार और उनकी सरकार पर भाजपा जबरदस्त तरीके से हमलावर है। इसको लेकर गिरिराज सिंह ने साफ तौर पर कहा कि जिस तरह से लालू यादव और नीतीश सरकार हिंदुओं पर हमला कर रही है, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले उन्होंने एक एक्स पोस्ट में कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार। नीतीश और लालू सरकार ने स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई, हिंदु त्योहारों में छुट्टी की ख़त्म। 2024 के लिए जारी अवकाश कैलेंडर को लेकर बिहार शिक्षा विभाग आलोचनाओं के घेरे में आ गया है। अवकाश कैलेंडर में गर्मी की छुट्टियों के दिनों की संख्या 20 से बढ़ाकर 30 कर दी गई है।

 

इसे भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी का प्रभाव जानने के लिए नए सिरे से सर्वेक्षण का आह्वान किया


बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि यह पूरी तरह से तुष्टीकरण की राजनीति और सरकार की असमंजसता साफ दिखाई पड़ रही है, अराजकता दिखाई पड़ रही है। ये बार-बार छुट्टी को घटाते, बढ़ाते हैं और फिर उससे पीछे हो जाते हैं, ऐसी मानसिकता कहीं न कहीं अराजकता को उत्पन्न करती है... बिहार के लिए यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि तुष्टीकरण के सरदार, बिहार के कुर्सी कुमार। एक बार फिर चाचा-भतीजे की सरकार का हिंदू विरोधी चेहरा सामने आ गया है। एक तरफ स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई जा रही हैं, वहीं दूसरी तरफ हिंदू त्योहारों की छुट्टियां खत्म की जी रही हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom | नीतीश कुमार और जीतन राम मांझी आमने-सामने, क्या बिहार के सीएम के राजनीतिक जीवन का चल रहा क्लाइमेक्स?


भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी मानसिकता दिखाई है और हिंदुओं की भावनाओं को आघात करने वाला एक निर्णय लिया है...स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में भारी कटौती की गई है और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है...इसे हम स्वीकार नहीं करेंगे...बिहार के लोग चुप नहीं रहेंगे, वे सड़कों पर उतरेंगे। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय का कहना है कि बिहार सरकार राज्य में तुष्टीकरण कर रही है। हिंदू त्योहारों की छुट्टियां कम कर दी गई हैं और मुस्लिम भाइयों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। यह नीतीश सरकार का तुष्टीकरण है...इस तरह हिंदुओं की भावनाओं को तोड़ना  अच्छा नहीं है। बिहार के हिंदू देख रहे हैं और इस पक्षपात को देख रहे हैं, समय आने पर वे करारा जवाब देंगे। यह फैसला बदलना होगा और बीजेपी इस मामले पर चुप नहीं बैठेगी। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी