China पर बड़ा खुलासा, अरुणाचल बॉर्डर को लेकर CSIS ने क्या नया दावा कर दिया

By अभिनय आकाश | May 30, 2024

वाशिंगटन थिंक टैंक सेंटर फॉर इंटरनेशनल एंड एस्थतिस्टिक स्टडीज ने एक सनसनीखेज खुलासा किया है। सीएसआईएस के मुताबिक हिंदुस्तान के साथ लगते बॉर्डर के करीब चीन दोहरे इस्तेमाल वाले गांव बना रहा है। यही नहीं सैंकड़ो की संख्या में इन गांवों का विस्तार तेजी से करने के साथ सैन्य सुविधाओं का नेटवर्क भी बढ़ा रहा है। सेंट्रल हब ने इससे जुड़ी एक सेटेलाइट तस्वीर भी जारी की है। जिसमें नजर आ रहा है कि 2022 से 2024 के बीच चीन ने एक निर्जन और पहाड़ी इलाके को गांव में तब्दील कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom | Pakistan के कब्जे वाले कश्मीर में China की गतिविधि बढ़ी, LOC पर तैनात की तोप और लगाए रडार, जानें क्यों

4 साल में 624 गांव 

सीएसआईएस की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अरुणाचल प्रदेश के पास चार अलग-अलग जगहों पर सैन्य और दोहरे इस्तेमाल वाले गांव के बुनियादी ढांचे तैयार कर लिए हैं। दांवों की माने तो चीन ने भारत से लगती सीमा के पास चार साल में 624 गांव बना लिए हैं। जुआंगनान, माजिदुनकुन और कुईकियोंगमेन में सैन्य फैसिलिटी भी तैयार कर रहा है। चीन तिब्बती और हर आबादी  को मिलाकर सीमाई इलाकों में डेमोग्राफी को बदलने की कोशिश कर रहा है। सीमा पर गांवों का निर्माण ग्रे जॉन रणनीति के तहत चीन की तरफ से किया जा रहा है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन गांव में गुप्त रूप से बस्तियों में सैनिक भी तैनात किए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: IMF ने 2024 के लिए China की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर पांच प्रतिशत किया

भारत का बड़ा एक्शन

भारत में पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास दुनिया का सबसे ऊंचा टैंक सर्विस स्टेशन स्थापित किया है। यहां 500 से अधिक लड़ाकू वाहनों को तैनात किया है। जिससे इसके संचालन में सहायता मिल सकेगी। भारतीय सेना ने न्यूमा में चीन सीमा के पास 14500 फिट की ऊंचाई पर 2 बख्तरबंद वाहन, रखरखाव और मरम्मत की यूनिट स्थापित की है। इसमें से एक डीबीओ सेक्टर में स्थापित की गई है जबकि दूसरी यूनिट नए सेक्टर में है जो चीन की सीमा से महज 25 किलोमीटर की दूरी पर है। भारत के इस कदम ने चीन के साथ साथ दुनिया को भी चौंका दिया है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी