योगी सरकार का बड़ा फैसला, ढाबे-रेस्तरां में काम करने वालों का होगा वेरिफिकेशन, नाम डिस्प्ले करना अनिवार्य

By अंकित सिंह | Sep 24, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य भर में ढाबों-रेस्टोरेंट को लेकर बड़ा आदेश निकाला है। खाद्य विभाग की बैठक में सीएम ने प्रदेश के सभी होटलों, ढाबों, रेस्टोरेंट की गहन जांच और वेरिफिकेशन के निर्देश दिए हैं। खाने-पीने की वस्तुओं में मिलावट को लेकर मुख्यमंत्री ने एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी। जो निर्देश दिए गए हैं उसके मुताबिक शेफ और वेटर दोनों को अब ड्यूटी के दौरान मास्क और दस्ताने पहनना आवश्यक होगा, और होटल और रेस्तरां के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त, संचालकों, मालिकों और प्रबंधकों को सभी खाद्य और पेय प्रतिष्ठानों पर अपना नाम और पता स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करना होगा, जिसका उद्देश्य जवाबदेही बढ़ाना है।

 

इसे भी पढ़ें: खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट मिलाना वीभत्स, यह सब स्वीकार नहीं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


आदेश में यह भी कहा गया है कि खान-पान के प्रतिष्ठानों पर संचालक, प्रोपराइटर, मैनेजर आदि के नाम और पता प्रमुखता से डिस्प्ले किये जाने चहिये। खान-पान के केंद्रों पर साफ-सफाई होनी चाहिए। इस पहल में एक व्यापक निरीक्षण अभियान शामिल है, जहां प्रत्येक स्टाफ सदस्य का पुलिस सत्यापन- चाहे सड़क के किनारे छोटा ढाबा हो या हाई-एंड रेस्तरां- अनिवार्य हो जाएगा। खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन, पुलिस और स्थानीय अधिकारियों की संयुक्त टीमें इन जांचों की निगरानी करेंगी, और नए निर्धारित स्वच्छता मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगी। 

 

इसे भी पढ़ें: मां विंध्यवासिनी के दर पर सीएम योगी ने झुकाया शीश, शारदीय नवरात्रि की तैयारियों के संदर्भ में भी ली जानकारी


खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, राज्य सरकार खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम में संशोधन पर भी विचार कर रही है, जिससे भोजनालयों के लिए अपने संचालकों के बारे में प्रमुख जानकारी प्रमुखता से प्रदर्शित करना और कठोर स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना अनिवार्य हो जाएगा। खाद्य प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना का उद्देश्य न केवल ग्राहक सुरक्षा है, बल्कि भोजन तैयार करने वाले क्षेत्रों की निगरानी करना भी है। इन कैमरों से फुटेज को सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे पारदर्शिता सुनिश्चित होगी और कदाचार को रोका जा सकेगा।

प्रमुख खबरें

California के स्कूलों में स्मार्टफोन पर लगेगा बैन, गवर्नर ने नए कानून पर किया साइन

रामलला को पहनाया गया ‘ऐपण’ से सुसज्जित परिधान उत्तराखंडवासियों के लिए ‘सौभाग्यशाली क्षण’ : Dhami

Shankh Air को उड़ान भरने की मिली मंजूरी, उड्डयन मंत्रालय में ने दी हरी झंडी

झारखंड विस चुनाव में धनबल का इस्तेमाल ‘बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं’ करेंगे: Election Commission