वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा एक्शन, अन्य शहरों से ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

By अभिनय आकाश | Nov 08, 2023

दिल्ली सरकार ने बुधवार को शहर में ऐप-आधारित टैक्सी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि नई घोषणा के अनुसार, केवल दिल्ली के पंजीकरण नंबर वाली कैब को ही शहर में चलने की अनुमति दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली सरकार को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के साधन के रूप में राष्ट्रीय राजधानी में ऐप-आधारित टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के लिए कहने के बाद यह निर्णय लिया गया।

इसे भी पढ़ें: Delhi: प्रदूषण की वजह से दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान

कोर्ट ने कहा कि सरकार ने पहले चल रहे प्रदूषण संकट से निपटने के लिए वाहन राशनिंग योजना की घोषणा की थी। हालाँकि, अदालत ने इस योजना को ऑप्टिक्स कहा। इसने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को कम करने में अतीत में इसकी प्रभावकारिता और सफलता पर भी सवाल उठाया। क्या सम-विषम योजना (अतीत में) सफल रही है? ये सभी प्रकाशिकी हैं। शीर्ष अदालत ने सरकार से वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए वैकल्पिक उपाय पेश करने को भी कहा।

इसे भी पढ़ें: Connaught Place में बंद पड़े Smog Tower के निरीक्षण के लिए दिल्ली सरकार ने भेजी टीम

कोर्ट के आदेश के बाद हुई बैठक में दिल्ली के मंत्री राय ने कहा, 'हमने आज ट्रैफिक पुलिस, परिवहन और पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, जहां ऑड-ईवन योजना को कैसे लागू किया जाए। इस पर चर्चा की गई। हालाँकि, हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने के बाद ही कोई आगे की रणनीति या घोषणा करेंगे।

प्रमुख खबरें

PM Modi के वर्धा दौरे को लेकर कांग्रेस का तंज, गांधी और गोडसे के बीच कहां खड़े हैं प्रधानमंत्री

Bengal हिंसा केस में न्यायपालिका पर उठाया सवाल तो CBI पर भड़क गया सुप्रीम कोर्ट, अवमानना कार्रवाई की दे दी चेतावनी

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस के ‘फ्री’ ऑफर से क्या मिलेगी सत्ता की चाबी?

खाली पेट भिगोकर खाएं यह ड्राई फ्रूट, ब्लड प्रेशर की होगी छुट्टी