Joe Biden ने अमेरिका में ‘कोविड-19 से संबंधी राष्ट्रीय आपात स्थिति’ खत्म की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 11, 2023

वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडन के सोमवार को कांग्रेस में एक द्विदलीय प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने के बाद अमेरिका में कोविड-19 से निपटने के लिए लगाई गई राष्ट्रीय आपात स्थिति को करीब तीन साल बाद खत्म कर दिया गया है। कुछ सप्ताह बाद ही सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित एक अन्य आपात स्थिति की मियाद भी खत्म होने वाली है। राष्ट्रीय आपात स्थिति लगने के बाद सरकार कोविड महामारी से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य एवं कल्याणकारी प्रणाली में सहयोग को लेकर कड़े कदम उठाती है। कुछ आपात स्थितियों को पहले ही सफलतापूर्वक खत्म कर दिया गया है जबकि अन्य को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जा रहा है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति के कारण अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर बेहद कड़े आव्रजन नियम लगाए गए थे जो 11 मई को खत्म होने वाले है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को बयान जारी कर बताया कि बाइडन ने सार्वजनिक रूप से इस (राष्ट्रीय आपात स्थिति से संबंधित) प्रस्ताव का विरोध किया था और अब उन्होंने इसे खत्म करने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। पिछले महीने 23 के मुकाबले 63 वोट से सीनेट में इस प्रस्ताव को पारित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Taliban Ban On Women: पढ़ाई की मनाही के बाद अब महिलाओं के रेस्तरां में जाने पर पाबंदी, तालिबानी राज का हैरतअंगेज प्रतिबंध

इसके बाद बाइडन ने सांसदों को बताया कि वह इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। प्रशासन ने कहा कि जब यह स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस राष्ट्रीय आपातकाल को समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है तो प्रशासन ने सामान्य प्रक्रियाओं की वापसी के लिए तैयारी में तेजी लाने पर काम किया। इसी के तहत आवास एवं शहरी विकास विभाग का कोविड-19 संबंधी पृथक-वास संबंधी कार्यक्रम मई में खत्म होने वाला है।

प्रमुख खबरें

Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Karwa Chauth 2024: अच्छे गृहस्थ जीवन और अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन