China संग कूटनीतिक संबंध बढ़ा रहा भूटान, भारतीय सुरक्षा के लिए क्यों ये हो सकता है खतरनाक?

By अभिनय आकाश | Oct 26, 2023

पश्चिम एशिया में इज़राइल-हमास युद्ध के बीच छिड़ी जंग से दूर भूटान के विदेशी संबंधों में नए डेवलपमेंट भारत के लिए इसके दूरगामी प्रभावों के कारण चिंता की नई वजह बन गया है। विशाल हिमालय की गोद में बसा एक छोटा सा राज्य भूटान लंबे समय से वैश्विक पहुंच की दिशा में छोटे कदम उठा रहा है। एक समय यह वैश्विक राजनीति में अपने बंद दृष्टिकोण के लिए जाना जाता था, जहां इसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी पांच देशों के साथ राजनयिक संबंध भी बनाए नहीं रखे थे। भूटान अंतर्मुखी रहा और अपने आसपास की दुनिया के प्रति उतना मिलनसार नहीं रहा है। लेकिन हाल के वर्षों में यह सब बदलना शुरू हो गया था। मौजूदा सदी की शुरुआत से ही भूटान नए राजनयिक संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 2013 तक, यह 53 देशों के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने में कामयाब रहा। भूटान जिन नए विदेशी संबंधों पर मुहर लगा रहा है, उनमें चीन के साथ उसका समीकरण भारत को काफी परेशान कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: फिर बिगड़ी चीन की नीयत, तवांग के पास कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड कर रहा तैनात

इस सप्ताह की शुरुआत में भूटान के विदेश मंत्री टांडी दोरजी ने बीजिंग का दौरा किया। वहां उन्होंने अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ-साथ चीन के उपराष्ट्रपति हान झेंग से मुलाकात की। यह यात्रा दोनों देशों के बीच सीमा वार्ता पर केंद्रित थी और इसके लिए एक संयुक्त तकनीकी टीम के कामकाज पर एक समझौते पर हस्ताक्षर भी हुए। दोनों देश सीमा सीमांकन प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ-साथ एक-दूसरे के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित करने पर भी सहमत हुए। भूटान और चीन के बीच सीमा मुद्दे का समाधान होने से चीन के 12 पड़ोसियों में से भारत एकमात्र देश रह जाएगा जिसके साथ बीजिंग ने अभी भी सीमा विवाद नहीं सुलझाया है। भूटान और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की संभावित स्थापना भी भारत के लिए एक चिंताजनक संकेत है, लेकिन यह सीमा विवाद समाधान है जिसका भारतीय सुरक्षा पर सबसे दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: तो सचमुच पड़ा था पुतिन को दिल का दौरा? क्रेमलिन ने पूरे मामले में कर दिया बड़ा खुलासा

भूटान और चीन के बीच सीमा विवाद 1950 के दशक से चला आ रहा है जब चीन ने तिब्बत पर कब्ज़ा कर लिया था और दोनों देश निकटतम पड़ोसी बन गये थे। स्वायत्त तिब्बत और भूटान के बीच संबंधों के विपरीत जहां सीमा का सीमांकन नहीं किया गया था, चीन कभी भी उस सीमा पर सहमत नहीं हुआ जो उसे तिब्बत पर कब्जे के बाद विरासत में मिली थी। वास्तव में इसने 1959 में अपने सैन्य अभियान के दौरान तिब्बत में आठ भूटानी सम्मेलनों पर नियंत्रण कर लिया था। चीन की जुझारूपन और बलपूर्वक क्षेत्र हासिल करने की उसकी प्रवृत्ति के कारण, भूटान ने चीन-नियंत्रित तिब्बत के साथ अपने संबंध तोड़ दिए और कूटनीतिक रूप से बीजिंग से बहुत गहरी दूरी बनाए रखी। नेपाल के साथ-साथ भूटान को तिब्बत की पांच उंगलियों में से एक मानने की माओत्से तुंग की विदेश नीति की रणनीति, चीन की दाहिनी हथेली भूटानियों के लिए एक बुरे सपने की तरह थी। तब से, चीन ने 1967, 1979, 1983 और 2017 सहित भूटान के क्षेत्रों में कई घुसपैठें की हैं। चीन उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में लगभग 764 वर्ग किमी भूटानी क्षेत्र पर दावा करता है। इसमें उत्तरी भूटान में जकारलुंग और पासमलुंग क्षेत्र और पश्चिमी भूटान में डोकलाम पठार शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान