Bharat bandh : भारत बंद आज, राजस्थान, बिहार, झारखंड में दिख रहा असर

By रितिका कमठान | Aug 21, 2024

सुप्रीम कोर्ट अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर पर फैसला सुना चुकी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ कई संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। इस भारत बंद को आरजेडी और बसपा ने भी समर्थन किया है। 

 

दलित और आदिवासी संगठनों ने नौकरियों और शिक्षा में हाशिए पर पड़े समुदायों के व्यापक प्रतिनिधित्व की मांग और उनके संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘भारत बंद’, एक शांतिपूर्ण हड़ताल का आह्वान किया है।

 

दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए न्याय और समानता सहित मांगों की एक लिस्ट जारी की है। दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ ने मांगों की एक सूची जारी की है जिसमें सरकार से नौकरियों और शिक्षा में इन समुदायों के लिए सामाजिक न्याय और समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की मांग की गई है। इसने सभी ओबीसी और एससी/एसटी समूहों से बड़ी संख्या में शांतिपूर्वक भाग लेने का आग्रह किया है।

 

बिहार के जहानाबाद में बंद समर्थकों ने सड़कें जाम कीं

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के भारत बंद के समर्थकों ने बिहार के उंटा में राष्ट्रीय राजमार्ग 83 को जाम कर दिया है। बिहार में साफतौर पर भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है। भारत बंद के दौरान पटना में भारी संख्या में लोग सड़कों पर निकलकर इस फैसले के खिलाफ विरोध कर रहे है।

 

शेखपुरा में भीम सेना के सदस्यों ने सड़कें जाम कीं

भीम सेना के समर्थकों ने बिहार के शेखपुरा में सड़कें जाम कीं और नारे लगाए। बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी