Bengal Train Accident: दुर्घटनास्थल का रेल मंत्री ने किया दौरा, बोले- यह समय राजनीति का नहीं, ममता का सरकार पर निशाना

By अंकित सिंह | Jun 17, 2024

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दार्जिलिंग जिले में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि अभी हमारा ध्यान बहाली पर है। यह मुख्य लाइन है। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है। यह समय राजनीति का नहीं है। मैं घायलों से भी मिलूंगा। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नौ लोगों को गंभीर चोटें आईं और 32 को सामान्य या मामूली चोटें आईं। "अप ​​लाइन" को साफ़ कर दिया गया है और ट्रेन परिचालन शुरू हो गया है, इसमें कहा गया है कि "डाउन लाइन" को भी जल्द ही साफ़ कर दिया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयोग गहन जांच करेगा। बचाव अभियान समाप्त हो गया है और अब ध्यान बहाली पर है, यह मुख्य लाइन है। हम इस दुर्घटना के पीछे के कारण की पहचान करेंगे और भविष्य के लिए उचित निवारक उपाय करेंगे। 


 

इसे भी पढ़ें: Bengal train accident: राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, बोले- एक ज़िम्मेदार विपक्ष के रूप में उठाते रहेंगे सवाल

 


रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा का कहना है कि पश्चिम बंगाल में सियालदह जा रही कंचनजंघा एक्सप्रेस से टकराकर कम से कम आठ लोगों की जान लेने वाली मालगाड़ी रुकने के "सिग्नल की अनदेखी" करती प्रतीत होती है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया, यह मानवीय भूल प्रतीत होती है, लेकिन जांच के बाद हमें और अधिक पता चलेगा, ”सिन्हा ने संवाददाताओं से कहा। “दुर्भाग्य से, चालक (मालगाड़ी का) भी दुर्घटना में मारा गया… इसलिए हमारे पास यह जानने का कोई प्रामाणिक तरीका नहीं है कि वास्तव में क्या हुआ था। स्थिति से हम जो कुछ भी समझ सकते हैं, ऐसा लगता है कि सिग्नल की उपेक्षा की गई थी। 

 

 

 वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें (रेल मंत्रालय) यात्री सुविधाओं की परवाह नहीं है। उन्हें रेलवे अधिकारियों, रेलवे इंजीनियरों, रेलवे तकनीकी कर्मचारियों और श्रमिकों की भी परवाह नहीं है। वे भी संकट में हैं। उनकी पुरानी पेंशन वापस ले ली गई है। मैं पूरी तरह से रेलवे कर्मचारियों और रेलवे अधिकारियों के साथ हूं। वे अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Kanchanjunga Train Crash | मदद के लिए सामने आयी त्रिपुरा सरकार, पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा ट्रेन दुर्घटना स्थल पर टीम भेजी


सरकार पर हमला करते हुए ममता ने कहा कि लेकिन इस सरकार को सिर्फ चुनाव की चिंता है। हैकिंग के लिए कैसे जाना है, हेरफेर के लिए कैसे जाना है, चुनाव में धांधली के लिए कैसे जाना है... मुझे लगता है कि उन्हें शासन के लिए अधिक समय देना चाहिए, न कि बयानबाजी के लिए। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को सुबह एक मालगाड़ी की टक्कर लगने के कारण सियालदह जाने वाली कंचनजंघा एक्सप्रेस के पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 15 यात्री मारे गए और 60 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, हालांकि राज्य और केंद्र की कई एजेंसियां ​​स्थानीय लोगों के साथ मिलकर उन यात्रियों को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं जो अभी भी अंदर फंसे हो सकते हैं। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि मृतकों में मालगाड़ी का पायलट और सह-पायलट भी शामिल है। 

 

इसे भी पढ़ें: हादसा या लापरवाही? कंचनजंघा एक्सप्रेस में सवार यात्रियों की मौत का कौन जिम्मेदार! सामने आयी शुरूआती रिपोर्ट


पुलिस ने बताया कि दुर्घटना में घायल हुए लोगों को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से लगभग 30 किलोमीटर दूर रंगापानी स्टेशन के पास ही मालगाड़ी के इंजन द्वारा पीछे से टक्कर मारे जाने के कारण कंचनजंघा एक्सप्रेस ट्रेन के तीन डब्बे पटरी से उतर गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट में कहा, पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने इस हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। उन्होंने आगे कहा, मैं प्रार्थना करता हूं कि हादसे में घायल हुए लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। मैंने अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों का सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल