Relationship Tips । इससे पहले कि आप अपने रिश्ते को खत्म कर दें, एक बार इन टिप्स को आजमाएं

By एकता | Jun 22, 2023

पहले को तुलना में आजकल के रिश्ते काफी कमजोर हो गए है। लोग सिर्फ और सिर्फ अपनी जरूरतों को पूरा करने में लगे हुए हैं। इस चक्कर में वह अपने पार्टनर और उनकी जरूरतों का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। इसकी वजह से आजकल के रिश्ते शुरू होने से पहले ही ख़त्म होते जा रहे हैं। हालाँकि, रिश्ते खत्म होने के पीछे और भी कई कारण होते हैं। लेकिन रिश्तों का सही से पालन पोषण नहीं कर पाना, इनके टूटने की सबसे बड़ी वजह है। रिश्ते में शुरुआत जैसा प्यार बरक़रार रखना हर कोई चाहता है, लेकिन लोग ये भूल जाते हैं कि ये खुद ब खुद नही होता है। इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। रिश्तों का पालन-पोषण करना पड़ता है।


कई बार कोशिशें और पालन-पोषण करने के बाद भी रिश्ते ऐसे मोड़ पर आकर खड़े हो जाते हैं, जहाँ पार्टनर के साथ रहना मुश्किल हो जाता है और उन्हें छोड़ने की हिम्मत दिल में होती नहीं है। इस कश्मकश से हर कोई गुजरता है और इससे निपटने का रास्ता उन्हें पता नहीं होता है। आखिर में, खुद से और पार्टनर से लड़ते-लड़ते एक दिन लोग रिश्ता खत्म कर लेते हैं। रिश्ता खत्म करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए इसे खत्म करने से पहले कुछ चीजें हैं, जो लोगों को आजमाकर देख लेनी चाहिए। शायद इनसे रिश्ता बच जाए।


साफ़ और सीधी बातचीत सबसे जरुरी

कपल अगर अपनी रिलेशनशिप को खत्म करने से पहले एक-दूसरे से बात करें तो अनसुलझे मुद्दों के हल निकल सकते हैं, जो रिश्ते को बचा सकते हैं। पार्टनर से बात करें और उनके सामने अपनी चिंताओं, जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करें। क्या पता उन्हें आपकी बातें समय आये और आप दोनों मिलकर एक बार फिर से नए मोड़ से रिश्ते की शुरुआत कर सकें। बता दें, बातचीत से कपल अपने रिश्ते की आधे से ज्यादा समस्याएं खत्म कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Fights In Relationship । लड़ाई-झगडे के बाद पार्टनर के साथ जुड़ना हो रहा है मुश्किल? इन टिप्स को आजमाकर देखें


रिलेशनशिप काउन्सलिंग करें ट्राई

रिश्ते को एक और मौका देने की सोच रहे हैं और खुद से सब कर के देख लिया है तो एक बार रिलेशनशिप काउन्सलिंग लेकर देखें। एक एक्सपर्ट की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। रिलेशनशिप काउन्सलिंग के दौरान शायद आपको खुद को और अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। काउन्सलिंग लेने के बाद अक्सर रिश्ते बच जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Positions For Overweight Couples । लव लाइफ का विलेन बन गया है मोटापा? इन पोजीशन को करें ट्राई, मिलेगा भरपूर आनंद


साथ में बिताए समय

रिश्ते को बचाने के लिए इसके पालन-पोषण पर ध्यान दें। इसके लिए अपने पार्टनर से साथ समय बिताएं। बाहर घूमने जाए या घर में रहकर साथ में मिलकर खाना बनाए। रिश्ते को पालने के लिए कई बार ज्यादा नहीं बस थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत होती है। धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा क्वालिटी टाइम साथ में बिताकर भी कपल अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान