Olympics 2024| पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह से पहले एफिल टॉवर के बदले रंग, ऐसा दिखने लगा

By रितिका कमठान | Jul 26, 2024

पेरिस का आइकॉनिक एफिल टॉवर ओलंपिक खेलों की शुरुआत से पहले अलग ही रंग में नजर आने लगा है। पेरिस में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर को पांच ओलंपिक छल्लों से सजाया गया, है। अलग अलग खेलों को आयोजित करने वाली इस प्रतियोगिता का आगाज शुक्रवार से होना है। इसके आगाज से पहले शानदार शानदार उद्घाटन समारोह किया जाएगा।

 

पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगा और भारत में भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, पहली बार उद्घाटन समारोह स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं किया जाएगा। राष्ट्रों की पारंपरिक परेड पेरिस के बीचों-बीच बहने वाली सीन नदी के किनारे होगी।

 

10,000 से अधिक ओलंपिक एथलीट लगभग 100 नौकाओं पर सवार होकर सीन नदी से होकर गुजरेंगे तथा पेरिस के कुछ सर्वाधिक प्रतिष्ठित स्थलों जैसे नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ आदि से गुजरेंगे। यह तैरती परेड जार्डिन डेस प्लांट्स के पास स्थित ऑस्टरलिट्ज़ ब्रिज से शुरू होगी और ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी, जहां ओलंपिक से संबंधित शेष प्रोटोकॉल और शो प्रदर्शित किए जाएंगे। समारोह तीन घंटे से अधिक समय तक चलने की उम्मीद है।

 

फ्रांसीसी थिएटर निर्देशक और अभिनेता थॉमस जॉली कलात्मक निर्देशक के रूप में 2024 ओलंपिक और पैरालिंपिक के समारोहों की देखरेख कर रहे हैं। भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और कई बार के ओलंपिक, राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता अचंता शरत कमल अपने हाथों में तिरंगा थामे ध्वजवाहक के रूप में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। 

 

भारत का लक्ष्य टोक्यो 2020 ओलंपिक में जीते गए सात पदकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ संख्या को पार करना होगा, जिसमें भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा द्वारा जीता गया एथलेटिक्स का पहला स्वर्ण पदक भी शामिल है। कुल 112 एथलीट 16 खेलों की 69 स्पर्धाओं में तिरंगे का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके अलावा पांच रिजर्व एथलीट भी होंगे।

 

उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय पुरुष खिलाड़ी पारंपरिक कुर्ता-बंडी सेट पहनेंगे, जबकि महिला खिलाड़ी भारतीय ध्वज को दर्शाती हुई मैचिंग साड़ी पहनेंगी। इन परिधानों में इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय दल ने गुरुवार को पुरुष और महिला तीरंदाजी में रैंकिंग राउंड के साथ अपनी ओलंपिक यात्रा शुरू की। धीरज बोम्मादेवरा, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव की भारतीय तीरंदाजी टीम ने गुरुवार को पुरुष तीरंदाजी रैंकिंग राउंड में 2013 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल करके पेरिस ओलंपिक 2024 की प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया।

 

दक्षिण कोरिया (2049 अंक) रैंकिंग में शीर्ष पर रहा, उसके बाद फ्रांस (2025 अंक) दूसरे स्थान पर रहा जबकि चीन 1998 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहा। भारत सहित सभी चार टीमें सीधे प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। धीरज, जिन्होंने 11वें स्थान से शुरुआत की थी, ने शानदार वापसी करते हुए 5वें स्थान पर फिनिश किया और तरुणदीप राय ने भी अपने मौकों का भरपूर फायदा उठाया और 14वें स्थान पर रहे, जबकि भारत के तीसरे तीरंदाज प्रवीण जाधव को शुरुआत में ही संघर्ष करना पड़ा और वे 39वें स्थान पर रहे। हालांकि, उनके समग्र प्रयास ने भारत को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया।

 

इसके अलावा, भजन कौर, दीपिका कुमारी और अंकिता भक्त की महिला टीम ने 1983 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल करके पेरिस ओलंपिक में इस स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल के लिए सीधे क्वालीफाई किया। महिला तीरंदाजी रैंकिंग राउंड में, दक्षिण कोरिया 2046 अंकों के साथ सूची में शीर्ष पर रहा, उसके बाद चीन (1996) और मैक्सिको (1986) का स्थान रहा। भारत के लिए, अंकिता भकत 666 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहीं, जो इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, और महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता में 11वीं वरीयता प्राप्त की। दक्षिण कोरिया की लिम सिहयोन (694), जो एक विश्व रिकॉर्ड है, और नाम सुहयोन (688), जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ है, महिला रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर रहीं। भारत के लिए, भजन ने 22वां स्थान हासिल किया, जबकि दीपिका ने 23वां स्थान प्राप्त किया।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग