जया से शादी से पहले अमिताभ बच्चन ने रखी थी शर्त, ऐसी पत्नी नहीं चाहिए जो 9 से 5 बजे तक काम करे

By रेनू तिवारी | Jul 24, 2024

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने 3 जून, 1973 को जया बच्चन से शादी की थी। लेकिन उनसे शादी करने से पहले 'शोले' के अभिनेता की एक शर्त थी। वह नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी शादी के बाद नियमित घंटों तक काम करें। साथ ही, अमिताभ और जया, जिनकी शादी अक्टूबर 1973 में होने वाली थी, को अपनी शादी को पुनर्निर्धारित करना पड़ा क्योंकि उन्हें शादी से पहले एक साथ छुट्टियां मनाने के लिए अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन से अनुमति नहीं मिली थी।


अपनी नातिन नव्या नंदा के पॉडकास्ट, व्हाट द हेल नव्या के एक एपिसोड के दौरान, जया ने याद किया कि अमिताभ ने उन्हें शादी के बाद काम करने के बारे में क्या बताया था। 'हमने तय किया था कि हम अक्टूबर में शादी करेंगे क्योंकि तब तक मेरा काम कम हो जाएगा। लेकिन उन्होंने मुझसे कहा था, 'मुझे निश्चित रूप से ऐसी पत्नी नहीं चाहिए जो 9 से 5 बजे तक काम करे। कृपया काम करो, लेकिन हर दिन नहीं। आप अपने प्रोजेक्ट चुनें और सही लोगों के साथ काम करें,'' जया ने साझा किया।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up: ससुर शत्रुघ्न सिन्हा के सामने कांपने लगे थे जहीर इकबाल, Armaan-Kritika इंटिमेट वीडियो पर बढ़ा विवाद


अमिताभ और जया की शादी एक अंतरंग मामला था। यह शादी मुंबई में जया की गॉडमदर के घर पर हुई। इस साल, इस जोड़े ने अपनी 51वीं शादी की सालगिरह मनाई।


शादी के बाद, जबकि बिग बी ने फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा और हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक बन गए, जया ने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताया। उन्होंने अपने बच्चों, अभिषेक और श्वेता बच्चन की देखभाल की।

 

इसे भी पढ़ें: Grevin Museum ने Shah Rukh Khan के सम्मान में जारी किए सोने के सिक्के | Deets Inside


इस बारे में बात करते हुए, बिग बी ने 2014 में इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा, "जया के बारे में एक बात जो मुझे बहुत सराहनीय लगती है, वह यह है कि उन्होंने फिल्मों के बजाय घर को प्राथमिकता दी। मेरी ओर से कभी कोई बाधा नहीं आई, यह उनका फैसला था। शादी में, सभी निर्णय पत्नी द्वारा लिए जाते हैं।"


जया बच्चन ने नव्या के पॉडकास्ट पर यह भी बताया कि कैसे उन्होंने एक साथ छुट्टियां मनाने के लिए अक्टूबर के बजाय जून में शादी कर ली। उन्होंने कहा, "हमने साथ में जो फिल्म (ज़ंजीर) की थी, उसकी सफलता के बाद हमें एक ट्रिप पर जाना था। लेकिन एक दिन उन्होंने मुझे फोन किया और कहा, 'एक समस्या है। मेरे माता-पिता हमें छुट्टी पर जाने की अनुमति नहीं देंगे और अगर हम जाना चाहते हैं, तो हमें शादी करनी होगी।' इसलिए, मैंने कहा कि हम पहले से ही अक्टूबर में शादी करने की योजना बना रहे हैं, फिर हमने जून में शादी की योजना बनाई। जया ने कहा कि उन्होंने अमिताभ को कहा कि आपको मेरे माता-पिता से बात करनी होगी। उन्होंने मेरे पिता को फोन किया, जो बहुत खुश नहीं थे, क्योंकि वे कभी नहीं चाहते थे कि मैं शादी करूं।"


काम के लिहाज से, जया बच्चन हाल ही में करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के साथ फिल्मों में लौटी हैं।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग