Trump हो या कमला हर किसी के साथ काम करने को तैयार, जयशंकर ने भारत के अमेरिका प्लान का किया खुलासा

By अभिनय आकाश | Aug 13, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ काम करने के लिए तैयार है, चाहे कोई भी पद पर हो। नई दिल्ली में इंडियास्पोरा की प्रभाव रिपोर्ट के लॉन्च पर आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के बारे में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी प्रणाली अपना फैसला सुनाएगी और भारत किसी भी सरकार के साथ काम करने की अपनी क्षमता को लेकर आश्वस्त है। जयशंकर ने कहा कि आम तौर पर, हम दूसरे लोगों के चुनावों पर टिप्पणी नहीं करते क्योंकि हम यह भी आशा करते हैं कि दूसरे हम पर टिप्पणी न करें। लेकिन अमेरिकी व्यवस्था अपना फैसला सुनायेगी. और, मैं इसे केवल एक औपचारिकता के रूप में नहीं कह रहा हूं, बल्कि अगर आप पिछले 20 वर्षों पर नजर डालें, तो शायद हमारे लिए थोड़ा और, हमें पूरा विश्वास है कि हम यूनाइटेड के राष्ट्रपति के साथ काम करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें: US के कई प्रांतों में लोगों को Kamala पसंद, राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट की बात बन जाएगी?

यह पूछे जाने पर कि वह वर्तमान वैश्विक स्थिति को कैसे देखते हैं, एस जयशंकर ने यूक्रेन और इज़राइल में चल रहे संघर्षों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दुनिया एक असाधारण कठिन दौर का अनुभव कर रही है। मैं एक आशावादी व्यक्ति हूं और आम तौर पर समाधान से निकलने वाली समस्याओं के बजाय समस्याओं के समाधान के बारे में सोचता हूं। लेकिन मैं बहुत संयम के साथ कहूंगा कि हम बेहद कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अगले पांच साल का परिदृश्य काफी गंभीर नजर आ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Putin करते हैं मेरा सम्मान, मैं रहता तो नहीं होता यूक्रेन पर अटैक, ट्रंप ने अपने इंटरव्यू में रूस संग रिश्तों पर क्या कहा

जयशंकर ने कहा कि आपके पास वह है जो आप मध्य पूर्व में घटित होते हुए देख रहे हैं, आप जो यूक्रेन में घटित होते हुए देख रहे हैं, जो आप दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया में घटित होते हुए देख रहे हैं, कोविड का निरंतर प्रभाव जिसे हममें से जो लोग इससे बाहर आए हैं, वे हल्के में लेते हैं, लेकिन कई लोग इससे बाहर नहीं आ पाए हैं।  

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी