शिव-पार्वती को समर्पित भारत के 1000 साल पुराने मनकामेश्वर मंदिर में बाहरी प्रसाद पर लगा बैन, तिरुपति लड्डू विवाद का असर

By रेनू तिवारी | Sep 23, 2024

उत्तर प्रदेश में मनकामेश्वर मंदिर: आंध्र प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध तिरूपति बालाजी मंदिर में प्रसाद के लड्डू में मिलावट का असर देश के अन्य मंदिरों पर भी देखने को मिल रहा है.  तिरूपति बालाजी मंदिर के प्रसादम में मिले एनिमल फेट की रिपोर्ट के बाद इस घटना ने बहुत से भक्तों का दिल तोड़ दिया। अब खबर के सामने आने के बाद भारत के कई मंदिरों ने प्रसाद को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। इस बीच उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित मनकामेश्वर मंदिर में बाजार से खरीदे जाने वाले प्रसाद पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन चिंताओं के जवाब में महंत दिव्यगिरि ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी कर अनुरोध किया है कि भक्त मंदिर के गर्भगृह में अनुष्ठान के लिए केवल घर का बना प्रसाद या सूखे मेवे ही लेकर आएं। अधिसूचना के अनुसार, अब भक्तों को मंदिर के गर्भगृह में अनुष्ठान के लिए घर का बना प्रसाद या सूखे मेवे लाने होंगे।

 

इसे भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश में तिरुमला मंदिर में चार घंटे की शुद्धिकरण पूजा


भक्तों के लिए नए दिशा-निर्देश

तिरूपति लाडू विवाद के बाद मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यगिरि ने कहा, 'मंदिर में बाहर से लाया गया प्रसाद नहीं चढ़ाया जाएगा. भक्तों को अपने घर से तैयार प्रसाद या सूखे मेवे पुजारी को गर्भगृह में चढ़ाने के लिए देने चाहिए। यह व्यवस्था सोमवार (23 सितंबर) सुबह से लागू हो जाएगी।' मंदिर अधिकारियों के अनुसार, यह निर्णय भगवान को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद में शुद्धता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। बाजार से खरीदी गई मिठाइयां और अन्य प्रसंस्कृत वस्तुएं अब अनुष्ठानों के लिए अनुमति नहीं हैं।"


मंदिरों की पवित्रता और भक्ति को लेकर उठाया कदम

मंदिर प्रशासन ने इस बात पर जोर दिया कि इस कदम का उद्देश्य भक्तों को प्रेम और भक्ति के साथ प्रसाद तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करके उनके आध्यात्मिक अनुभव को बढ़ाना है। मान्यता है कि घर का बना प्रसाद देवता के प्रति गहरे व्यक्तिगत संबंध और ईमानदारी को दर्शाता है, जो पारंपरिक प्रथाओं के साथ अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Quad Summit में नेताओं ने China को घेरा तो ड्रैगन ने किया पलटवार


यूपी एफएसडीए ने मथुरा से नमूने एकत्र किए?

विवाद के बीच, उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन (एफएसडीए) ने मथुरा में मंदिरों के बाहर 'प्रसाद' के रूप में बेची जा रही वस्तुओं के 13 नमूने एकत्र किए और उन्हें परीक्षण के लिए भेज दिया, एक अधिकारी ने रविवार को कहा। नमूने पिछले दो दिनों में मथुरा के प्रसिद्ध श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर और गोवर्धन के दानघाटी मंदिर से एकत्र किए गए थे। एफएसडीए के सहायक आयुक्त धीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि तिरुपति के लड्डू में कथित मिलावट के मद्देनजर यह कार्रवाई की गई है।


क्या है तिरूपति मंदिर विवाद?

कुछ दिन पहले एक लैब रिपोर्ट के हवाले से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने पिछली जगन मोहन रेड्डी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने दावा किया, 'लैब परीक्षणों में घी के एक नमूने में पशु वसा की मौजूदगी की पुष्टि हुई है, जिससे तिरूपति मंदिर का लड्डू प्रसाद तैयार किया जा रहा था।' जगन मोहन रेड्डी की सरकार में यह ठेका तिरूपति मंदिर को घी सप्लाई करने वाली कंपनी एआर डेयरी को मिला था। इस बीच आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला रेड्डी ने शनिवार शाम राजभवन में राज्यपाल अब्दुल नजीर से मुलाकात की और तिरुमाला लाडू प्रसादम में इस्तेमाल घी में कथित मिलावट की सीबीआई जांच का अनुरोध किया। पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी ने भी आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में याचिका दायर कर चंद्रबाबू नायडू के आरोपों की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग की है. उन्होंने आरोप लगाया कि टीडीपी राजनीतिक फायदे के लिए इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगा रही है।


प्रमुख खबरें

पीसमेकिंग, डिफेंस डील, पर्सनल बॉन्डिंग, UN में बताई एकता की ताकत, PM मोदी के अमेरिकी दौरे के 10 बड़े Takeaways

Indian Railways: हादसों के बीच भारतीय रेलवे ने बनाया रेल रक्षक दल, अश्विनी वैष्णव बोले- सुरक्षा में होगा बड़ा सुधार

Quran जलाने वालों को राख में मिला देंगे, ईरान ने स्वीडन में भेजे 15 हजार SMS

कैंसर मूनशॉट से लड़ाई को मजबूती मिलेगी, नड्डा बोले- लाखों लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा