Best Places to Visit in Bali: दुनिया के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है बाली द्वीप

By प्रीटी | Dec 07, 2023

इंडोनेशिया का बाली द्वीप दुनिया के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है और यदि आप सोच रहे हैं कि यहां कब जाएँ, तो इस स्वर्ग की यात्रा के लिए दिसंबर एक बेहतरीन महीना है। शानदार समुद्र तट रिसॉर्ट्स और रोमांटिक विला इसे एक आदर्श हनीमून गंतव्य भी बनाते हैं। आराम और रोमांच दोनों के लिए बाली द्वीप अपने आप में एक संपूर्ण पैकेज है और दिसंबर में घूमने के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है।


बाली में घूमने की जगहें


सेकुम्पुल वॉटरफॉल

सेकुम्पुल जलप्रपात बाली के उत्तरी पहाड़ों में स्थित है, जो कंगु, सेमिन्याक, कुटा और उबुद के मुख्य पर्यटन केंद्रों से लगभग 2.5 घंटे की ड्राइव पर है। यह बाली के सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: खुजराहो में इन पांच खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर, जिंदगी भर याद रखेंगे ये एक्सपीरियंस

नुसा द्वीप

इंडोनेशिया के दक्षिण पूर्व में स्थित एक द्वीप है। यह तीन द्वीपों के एक समूह का हिस्सा है जो नुसा पेनिडा जिले को बनाते हैं, जिनमें से यह नुसा पेनिडा, नुसा लेम्बोंगन और नुसा सेनिंगन के तीन द्वीपों में से सबसे प्रसिद्ध है- जिसे एक साथ "नुसा द्वीप" के रूप में जाना जाता है। यह द्वीप समूह लेसर सुंडा द्वीप समूह का हिस्सा है।


अगुंग राय कला संग्रहालय

अगुंग राय संग्रहालय दृश्य और प्रदर्शन कलाओं का एक केंद्र है, जो आगंतुकों को ऐतिहासिक चित्रों के स्थायी संग्रह, थिएटर, नृत्य, संगीत और पेंटिंग कक्षाओं, किताबों की दुकान, पुस्तकालय और वाचनालय, सांस्कृतिक कार्यशालाओं, सम्मेलनों, सेमिनारों का आनंद प्रदान करता है।


पुरी अगुंग सेमरपुरा (क्लुंगकुंग पैलेस)

क्लुंगकुंग पैलेस, एक ऐतिहासिक इमारत परिसर है। बताया जाता है कि यह महल 17वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया था, लेकिन 1908 में डच औपनिवेशिक विजय के दौरान बड़े पैमाने पर नष्ट हो गया था। पुराने महल परिसर के भीतर एक तैरता हुआ मंडप, बाले केंबांग भी है।


बेसाकीह मंदिर

बेसाकिह मंदिर, हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण, सबसे बड़ा और पवित्रतम मंदिर है, और बालिनी मंदिरों की श्रृंखला में से एक है। यह गुनुंग अगुंग के किनारे लगभग 1000 मीटर की दूरी पर स्थित, 23 अलग-अलग लेकिन संबंधित मंदिरों का एक व्यापक परिसर है जिसमें सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण पुरा पेनाटरन अगुंग है। यह मंदिर छह स्तरों पर बना है।


खरीदारी के लिए चीज़ें- बाली बाटिक, कॉफ़ी और चॉकलेट, लकड़ी की मूर्तियाँ और हस्तशिल्प, बुने हुए बैग


दिसंबर में मौसम- बाली जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर है, क्योंकि इस दौरान मौसम अद्भुत होता है


कैसे पहुंचें- बाली के लिए भारत के विभिन्न शहरों से नियमित उड़ानें हैं।


- प्रीटी

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार