चाय के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, पछताना पड़ेगा

By मिताली जैन | Jan 22, 2019

सर्दी के मौसम में चाय लोगों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करती है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक लोग कई बार चाय का सेवन करते हैं। यूं तो चाय का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है ही, साथ ही अगर इसके साथ लिए जाने वाले आहार पर यदि पर्याप्त ध्यान न दिया जाए तो इससे स्थिति और भी अधिक गंभीर हो सकती है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जिनका सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए−

 

इसे भी पढ़ेंः छाती में दर्द के हो सकते हैं कई कारण, इस तरह कर सकते हैं बचाव

 

आयरन व प्रोटीन को कहें नो

बहुत से लोग चाय के साथ अंडा या आयरन युक्त चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, चाय में टैनिन होता है और इसके साथ प्रोटीन या आयरन रिच फूड का सेवन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि टैनिन आयरन व प्रोटीन को अवशोषित कर लेता है। इस प्रकार उस भोजन में मौजूद प्रोटीन व आयरन शरीर को नहीं मिल पाता और जिससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

खाने के साथ

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह अपने दिन की मील्स के साथ या भोजन करने के तुरंत बाद चाय का सेवन करते हैं। दरअसल, चाय की पत्तियां प्रकृति में अम्लीय होती हैं और यह प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इससे भोजन में मौजूद पोषक तत्व शरीर तक पहुंचने में तो बाधित होते हैं ही, साथ ही भोजन का पाचन भी सही तरह से नहीं हो पाता। इसके अतिरिक्त यह रक्त में शर्करा के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ेंः मसाला ही नहीं सेहत का खजाना भी है काली मिर्च

 

खाली पीएं

चाय लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किस प्रकार की चाय पी रहे हैं। मसलन, अगर आप ग्रीन टी पी रहे हैं तो उसके साथ कुछ न लें। वहीं दूध वाली चाय के साथ एक−दो बिस्किट लिए जा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ेंः गर्भवती महिला के लिए वरदान समान है सेब, जानिए इसके बेहतरीन लाभ

 

दूध से करें परहेज

दूध मिलाए बिना चाय पीने का मजा ही नहीं आता। लेकिन दूध वाली चाय को सीमित ही रखें। ऐसी चाय सिर्फ एक या दो बार ही पीनी चाहिए। अगर आप ग्रीन टी पी रहे हैं तो उसमें दूध न मिलाएं। दरअसल, दूध मिलाने से चाय के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। वहीं जो लोग दूध के साथ−साथ चीनी भी मिलाते हैं, उनके लिए चाय किसी जहर से कम नहीं है। इस तरह की चाय वजन बढ़ाने का काम करती है और चाय के सभी पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स