Red Sea Attack: हूती विद्रोहियों पर अमेरिका का बड़ा अटैक, लाल सागर में 3 जहाजों को डुबोया

By अभिनय आकाश | Jan 01, 2024

अमेरिकी हेलीकॉप्टरों ने लाल सागर में एक मेर्स्क कंटेनर जहाज पर ईरान समर्थित हूती आतंकवादियों के हमले को विफल कर दिया, जिसमें तीन जहाज डूब गए और 10 आतंकवादी मारे गए। हमलावरों ने सिंगापुर के ध्वज वाले Maersk Hangzhou, Maersk और US सेंट्रल कमांड (CENTCOM) पर चढ़ने की कोशिश की। सेंटकॉम ने कहा कि यूएसएस आइजनहावर और यूएसएस ग्रेवली के हेलीकॉप्टर एक संकटपूर्ण कॉल मिलने के बाद हमलावरों को खदेड़ने में जहाज की सुरक्षा टीम में शामिल हो गए। 

इसे भी पढ़ें: Russia Ukraine War: पुतिन का क्रीमिया इंतकाम, ब्लैक से रेड सी तक मचा कोहराम

मेर्स्क ने कहा कि हमले के बाद 48 घंटों के लिए लाल सागर के माध्यम से सभी नौकायन रोक दिया गया है। हूतियों के एक प्रवक्ता ने कहा कि समूह ने हमला इसलिए किया क्योंकि जहाज के चालक दल ने चेतावनी कॉल पर ध्यान देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि लाल सागर में अमेरिकी सेना द्वारा उनकी नौकाओं पर हमला किए जाने के बाद 10 हौथी नौसैनिक मृत और लापता थे। नौसैनिक युद्ध लड़ाई में क्षेत्रीय वृद्धि के जोखिम को रेखांकित करता है क्योंकि 7 अक्टूबर को इजरायली कस्बों पर हमास के आश्चर्यजनक सीमा पार हमले के बाद इजरायल ने अपने लगातार बमबारी अभियान जारी रखा है, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 240 बंधकों को ले लिया गया। गज़ान स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल की हवाई और तोपखाने बमबारी में 21,800 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: कैद करने के बाद भी वो आतंकवादी मेरे साथ बलात्कार नहीं कर पाया क्योंकि... हमास के लड़ाकों की चुंगल से छूट कर आयी बंधक इजराइली महिला की कहानी

यमन के हौथिस हमास के प्रति अपना समर्थन दिखाने के लिए नवंबर से लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हैं, जिससे प्रमुख शिपिंग कंपनियों को स्वेज नहर के बजाय अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप के आसपास लंबा और महंगा मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लाल सागर स्वेज़ नहर का उपयोग करने वाले जहाजों के लिए प्रवेश बिंदु है, जो वैश्विक व्यापार का लगभग 12% संभालता है और एशिया और यूरोप के बीच माल की आवाजाही के लिए महत्वपूर्ण है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 19 दिसंबर को ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन लॉन्च किया, जिसमें कहा गया कि 20 से अधिक देश यमन के पास लाल सागर के पानी में जहाजों की सुरक्षा के प्रयासों में भाग लेने के लिए सहमत हुए हैं। 

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk