Asian Games 2023: चौथे दिन भारत ने शूटिंग में किया कमाल करते हुए जीते मेडल, जानें पूरी डिटेल्स

By Kusum | Sep 27, 2023

19वें एशियन गेम्स 2023 के चौथे दिन भारत ने चीन के हांगझोऊ में अब तक 8 मेडल अपने नाम किए हैं। इनमें 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इसके साथ ही ओवरऑल भारत ने एशियाई खेलों 2023 में अब तक 5 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं। 

 

निशानेबाजी में भारत को महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन टीम स्पर्धा में सिल्वर मेडल मिला। इसमें भारत के लिए सिफ्त सामरा, आशी चौकसे और मानिनी कोशिक ने सिल्वर मेडल जीतकर चौथे दिन का खाता खोला। इसके कुछ देर बात भारत की महिला पिस्टल टीम शूटिंग के लिए उतरी और तमगे का रंग बदल दिया। ये भारत का इन खेलों में चौथा गोल्ड मेडल रहा। 


शूटिंग में भारत को एक और गोल्ड मेडल मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की तिकड़ी ने दिलाया। शूटिंग की 25 मीटर पिस्टल महिला टीम स्पर्धा में इस तिकड़ी ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की। इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने इस स्पर्धा में 1759 प्वाइंट्स हासिल किए, जबकि चीनी खिलाड़ियों ने 1756 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर सिल्वर मेडल जीता। 


फिर इसके बाद एक बार फिर भारत को महिलाओं की 50 मीटर एयर राइफल  व्यक्तिगत स्पर्धा में सिफ्त कौर सामरा ने गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने  3 पोजिशन में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करते हुए एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड पर कब्जा किया और अपना लोहा मनवाया।  


सिफ्त कौर ने 469.6 का स्कोर करके एक ही प्रतियोगिता में गेम्स रिकॉर्ड, एशियन गेम्स रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वहीं इस इवेंट में भारत की ही आशी चौकसे ने 451.9 का स्कोर करके ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

बता दें कि, भारतीय निशानेबाज अनंत जीत सिंह नरुका ने पुरुष स्कीट व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वहीं 18 वर्षीय ईशा सिंह ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में सिल्व मेडल जीता। 


भारतीय शूटर्स ने एशियन गेम्स में कमाल का प्रदर्शन किया। मेंस स्कीट में टीम इंडिया अंगद बाजवा, गुरजोत खांगुरा और अनंतजीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। 

 


वहीं सेलिंग में विष्णु सरवनन ने भी देश को पुरुषों की ILCA7 स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। 


 

इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशियन गेम्स 2023 में अपने पहले मुकाबले में सिंगापुर को 13-0 से मात दी। इस मुकाबले में संगीता कुमारी ने हैट्रिक हासिल की, जबकि दो गोल नवनीत कौर ने किए।

हालांकि, भारत के एकल टेनिस खिलाड़ी 2006 के बाद पहली बार एशियाई खेलों से खाली हाथ लौटेंगे। सुमित नागल और पिछली बार की कांस्य पदक विजेता अंकिता रैन बुधवार को क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?