आशा किरण शेल्टर होम केसः NCW अध्यक्ष बोलीं- मौत के लिए AAP जिम्मेदार, उठाए कई सवाल

By अभिनय आकाश | Aug 02, 2024

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की प्रमुख रेखा शर्मा ने शुक्रवार को दिल्ली के आशा किरण आश्रय गृह का दौरा किया, जिसमें वहां रहने वालों की मौत की कई रिपोर्टें सामने आईं। उन्होंने आरोप लगाया कि वहां फंगस-संक्रमित भोजन, दूषित पानी और अनुचित दवाएँ परोसी गईं। शर्मा ने दावा किया कि आशा किरण आश्रय गृह अव्यवस्थित हो गया है, जिसमें 450 लोग बिना उचित भोजन, पानी और दवा के रह रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: आश्रय गृह में हुई 14 मौतें पर दिल्ली सरकार पर स्वाति मालीवाल ने साधा निशाना, FIR दर्ज करने की मांग की

आशा किरण मानसिक रूप से विकलांगों के लिए दिल्ली सरकार द्वारा संचालित सुविधा है और इसके समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली की मंत्री आतिशी ने जुलाई में आशा किरण में 14 महिलाओं की मौत की मजिस्ट्रेट जांच की मांग की थी। उन्होंने कहा कि जनवरी से घर में मौतों की रिपोर्ट आवश्यक सुविधाओं की कमी, कुपोषण और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का संकेत देती है। एनसीडब्ल्यू प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा कि 250 लोगों की क्षमता वाले आश्रय गृह में 495 लोग रह रहे थे और उस पर अत्यधिक बोझ था। उन्होंने आश्रय गृह की लापरवाही के लिए आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को भी दोषी ठहराया, जिसके कारण 14 महिलाओं की मौत हो गई, सभी 40 वर्ष से कम उम्र की थीं।

इसे भी पढ़ें: Delhi coaching centre deaths: अब तीन छात्रों की हुई मौतों की जांच CBI करेगी, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

शर्मा ने आशा किरण आश्रय गृह का दौरा किया और कहा कि फंगस युक्त भोजन, दूषित पानी मौत का मुख्य कारण है क्योंकि इनसे दस्त होता है। उन्होंने यह भी कहा कि आश्रय गृह में बच्चे भूख और उचित भोजन की कमी के कारण मर रहे हैं। शर्मा ने कहा कि यहां कई मौत के मामले सामने आए हैं और प्रथम दृष्टया पानी दूषित है, फिल्टर की कोई सुविधा नहीं है। इनमें से ज्यादातर की मौत डायरिया से हुई है, शेल्टर होम में भीड़भाड़ है. वहां कोई शौचालय की सुविधा नहीं है। 

प्रमुख खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बीच पवन कल्याण क्यों कर रहे सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग, पूरा समझिए

गौ तस्करी मामले में TMC नेता को बड़ी राहत, 10 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ Rohtak में होगी कांग्रेस की राह आसान, सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल

विधानसभा चुनाव में Dabwali से विधायक Amit Sihag को कांग्रेस ने दोबारा चुनावी मैदान में उतारा