Prabhasakshi NewsRoom: Delhi Minister Raaj Kumar Anand के यहां ED के छापे, पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर नहीं जाएंगे Kejriwal

By नीरज कुमार दुबे | Nov 02, 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। ईडी के समन को राजनीति से प्रेरित बताते हुए वह उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी को अपना समन वापस लेना चाहिए। इसके साथ ही केजरीवाल मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी की ओर से आयोजित रोड शो में शामिल होने के लिए रवाना हो गये। इस बीच केजरीवाल सरकार के एक और मंत्री के यहां सुबह-सुबह पड़े ईडी के छापे के चलते राजधानी की सियासत गर्मा गयी है। आम आदमी पार्टी ने इसे सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग बताया है तो वहीं भाजपा का कहना है कि एक बड़े घोटाले की परतें एक-एक करके खुलती जा रही हैं और आम आदमी पार्टी जोकि खुद को कट्टर ईमानदार बताती है उसका भ्रष्ट चेहरा सामने आता जा रहा है।


जहां तक छापे की बात है तो आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन संबंधी एक मामले की जांच के तहत दिल्ली के कैबिनेट मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राज कुमार आनंद के परिसरों और कुछ अन्य स्थानों पर बृहस्पतिवार को छापा मारा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के सिविल लाइन्स इलाके में स्थित मंत्री के परिसरों समेत एक दर्जन स्थानों पर सुबह साढ़े सात बजे से छापेमारी की कार्रवाई जारी है। छापा मार रहे निदेशालय के दलों के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक टीम भी है। हम आपको बता दें कि राज कुमार आनंद के खिलाफ जांच धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल के ED समन पर बोलीं ममता, विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करने की हो रही साजिश, उमर अब्दुल्ला का भी वार

बताया जा रहा है कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने अंतरराष्ट्रीय हवाला लेन-देन के अलावा सात करोड़ रुपये से अधिक की सीमा शुल्क चोरी के लिए आयात की गलत जानकारी देने को लेकर आरोप पत्र दायर किया था। यह जांच इसी आरोप पत्र से जुड़ी है। बताया जा रहा है कि एक स्थानीय अदालत ने हाल में डीआरआई अभियोजन की शिकायत पर संज्ञान लिया था जिसके बाद ईडी ने राज कुमार आनंद और कुछ अन्य के खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया। हम आपको बता दें कि राज कुमार आनंद अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार में सामाजिक कल्याण और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री हैं। वह पटेल नगर से विधायक हैं।


दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश नहीं हुए और वह चुनाव प्रचार के लिए मध्य प्रदेश जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने बताया, ‘‘वह मध्य प्रदेश के सिंगरौली जाएंगे जहां वह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक रोड शो में हिस्सा लेंगे।'' हम आपको याद दिला दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित आबकारी नीति घोटाला से संबंधित धन शोधन के मामले में पूछताछ के लिए समन किया है। उन्हें सुबह 11 बजे जांच एजेंसी के दिल्ली कार्यालय में पेश होना था। केजरीवाल ने आज ईडी को पत्र लिखकर जांच एजेंसी से उन्हें पूछताछ के लिए भेजा गया नोटिस वापस लेने की मांग की और दावा किया कि यह ‘‘अवैध और राजनीति से प्रेरित’’ है। दिल्ली के मुख्यमंत्री के कार्यालय (सीएमओ) ने ईडी के नोटिस के जवाब में कहा कि केजरीवाल ने इसे ‘‘अवैध और राजनीति से प्रेरित’’ तथा चुनावी राज्यों में चुनाव प्रचार से रोकने के इरादे से किया गया प्रयास बताया है। केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि यह नोटिस उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इशारे पर भेजा गया है।


इस बीच, दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया देख रही है कि केंद्र सरकार सत्ता के नशे में चूर है और वह इतनी अहंकारी है कि हर छोटी राजनीतिक पार्टी को कुचल देना चाहती है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी एक उभरती हुई राष्ट्रीय पार्टी है और भाजपा सरकार उसे कुचलने के लिए हर कोशिश कर रही है।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी