UCC को संविधान में सरकार का कर्तव्य बताया गया, आरिफ मोहम्मद खान बोले- कभी नहीं से देर बेहतर है

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2023

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर पीएम मोदी के जोर का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री ने जो कहा है, हालांकि देर हो चुकी है लेकिन कभी नहीं से देर बेहतर है। वह जो करने की कोशिश कर रहे हैं उसे (यूसीसी) संविधान में सरकार का कर्तव्य बताया गया है। लोग कहते हैं कि हमारा राष्ट्रीय धर्मग्रंथ हमारा संविधान है तो फिर समान नागरिक संहिता का विरोध क्यों?

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में ओवैसी ने यूसीसी को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधा

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान इससे पहले भी लगातार समान नागरिक संहिता पर अपनी राय रखते नजर आए हैं। समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि हिंदू कोड बिल को अब 7 दशक से ज्यादा समय हो गया है। केरल के राज्यपाल ने कहा कि यह हिंदू, सिख, बौद्ध और जैनियों पर समान रूप से लागू होता है। क्या वह उन सभी के बीच एकरूपता पैदा करने में सक्षम है? हिंदुओं में भी नहीं। 

इसे भी पढ़ें: बसपा यूसीसी लागू करने के खिलाफ नहीं लेकिन भाजपा सरकार के तौर-तरीके से असहमत है

केरल में जिस तरह से विवाह संपन्न किया जाता है, वह उत्तर प्रदेश में जिस तरह से संपन्न किया जाता है, उससे अलग है। ऐसे किसी भी कानून का संबंध आपके विवाह के तरीके, रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और प्रथाओं से नहीं हो सकता है। वे कानून द्वारा लक्षित नहीं हैं। 

प्रमुख खबरें

Loan के लिए अप्लाई करने के दौरान Income को बढ़ा चढ़ाकर बताते हैं लोग, Survey में हुआ खुलासा

पढ़ाई में गरीबी नहीं बनेगी बाधा, 10 लाख तक का मिलेगा कर्ज

हरियाणा सरकार सो रही है, चुनावी मौसम में क्यों बोले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

जो यहां हो रहा उसे दुनिया देख रही... पाकिस्तानी गेंदबाज ने PCB अध्यक्ष दावे की खोली पोल