Apple भारत में लॉन्च करेगा अपना पहला क्रेडिट कार्ड, HDFC बैंक के साथ पार्टनरशिप का प्लान

By जे. पी. शुक्ला | Jul 20, 2023

टेक कंपनी Apple जल्द ही भारत में अपना पहला क्रेडिट कार्ड 'Apple कार्ड' लॉन्च करने जा रही है। मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एप्पल भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लांच करने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी करने की योजना बना रहा है। यह कंपनी का को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड होगा। हालाँकि, अभी तक Apple या एचडीएफसी बैंक की ओर से इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

 

सूत्रों ने बताया कि भारत में ऐप्पल स्टोर्स के लॉन्च के दौरान सीईओ टिम कुक ने अप्रैल में एचडीएफसी बैंक के सीईओ और एमडी शशिधर जगदीशन से मुलाकात की। हालाँकि, आधिकारिक रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं हो सकी है। 

 

एप्पल कार्ड को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है। एचडीएफसी बैंक के सीईओ के साथ चर्चा करने के अलावा, ऐप्पल के अधिकारियों ने कार्ड की वैधता से संबंधित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ भी चर्चा की है, जैसा कि मोनेकंट्रोल ने बताया। RBI द्वारा Apple को अन्य सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्डों के लिए निर्धारित नियमित प्रक्रिया का पालन करने के लिए कहा गया था। भारत के केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट कर दिया कि iPhone निर्माता को भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लाने के लिए कोई विशेष रियायत नहीं दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: जानिए गोल्ड लोन की ईएमआई डिफॉल्ट करने के गंभीर परिणाम और इससे कैसे बचें

फिलहाल इस डील पर एप्पल और एचडीएफसी बैंक दोनों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आरबीआई की ओर से भी इस सम्बन्ध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

 

Apple वर्तमान में केवल यूएस में अपना क्रेडिट कार्ड जारी करता है। इसे गोल्डमैन सैक्स और मास्टरकार्ड की संयुक्त साझेदारी के साथ लॉन्च किया गया था। यह टाइटेनियम धातु से बना है और एक उच्च श्रेणी के रूप में स्थित है।

 

एप्पल कार्ड की विशेषताएं

- भौतिक कार्ड से नियमित खरीदारी करने के लिए Apple कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहक 1% तक कैशबैक कमा सकते हैं, जो Apple Pay से भुगतान करने पर 2% तक बढ़ जाता है। जो लोग ऐप्पल स्टोर्स और चयनित भागीदारों पर भुगतान करने के लिए कार्ड का उपयोग कर रहे हैं उनके लिए कैशबैक प्रतिशत 3% तक पहुंच जाता है।

- Apple द्वारा अपने Apple कार्ड धारकों से कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाता है। कंपनी विदेशी लेनदेन, लौटाए गए भुगतान या वार्षिक क्रेडिट कार्ड शुल्क पर कोई शुल्क नहीं लेती है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को शेष राशि रखने के लिए उत्पन्न ब्याज शुल्क का भुगतान करना होगा।

- बचत: ऐप्पल कार्ड मालिक अपनी दैनिक नकदी जमा करने के लिए 4.15% बचत खाता, जिसकी कोई न्यूनतम शेष सीमा नहीं है, खोल सकते हैं।

- प्रत्येक ग्राहक को प्रत्येक डिवाइस के लिए एक यूनिक  कार्ड नंबर मिलेगा। नंबर को एक सुरक्षित तत्व में संग्रहीत किया जाता है जिसका उपयोग ऐप्पल पे द्वारा लेनदेन और ऑन-डिवाइस क्रिप्टोग्राफ़िक कार्यों को हैंडल करने के लिए किया जाता है।

- कार्ड उपयोगकर्ताओं को उनके देय भुगतान पर ब्याज देना होगा। इसके साथ ही इस कार्ड से पेमेंट करके Apple प्रोडक्ट खरीदने पर कंपनी कैशबैक और इंस्टेंट डिस्काउंट देगी।

 

कंपनी भारत में क्रेडिट कार्ड क्यों लॉन्च करना चाहती है?

Apple पिछले कुछ सालों से अपने उत्पाद बनाने के लिए भारत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने भारत से iPhone के निर्यात का नया रिकॉर्ड बनाया है। इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) की रिपोर्ट के मुताबिक मई महीने में भारत से कुल 12,000 करोड़ रुपये का स्मार्टफोन निर्यात हुआ, जिसमें 80% iPhone थे। इसके साथ ही iPhone भारत में यह मुकाम हासिल करने वाला पहला ब्रांड बन गया है। ऐसे में कंपनी भारत में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर पेमेंट सेक्टर में भी अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है।

 

- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते