Anuradha Paudwal Birthday: करियर के पीक पर अनुराधा पौडवाल ने छोड़ दी थी इंडस्ट्री, आज मना रहीं 70वां जन्मदिन

By अनन्या मिश्रा | Oct 27, 2024

आज यानी की 27 अक्तूबर को बॉलीवुड सिंगर अनुराधा पौडवाल अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। बता दें कि वह बॉलीवुड की 500 से ज्यादा फिल्मों में गाना गा चुकी हैं। एक बीमारी के कारण महज 4 साल की उम्र में उनकी आवाज चली गई थी। लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में शामिल हुईं और अपनी आवाज का जादू बिखरने का काम किया। हालांकि करीब 150 से ज्यादा सुपरहिट गाना गाने के बाद वह संगीत की दुनिया की रॉकस्टार बन गईं, तो उन्होंने एक झटके में फिल्मी दुनिया को छोड़ दिया। तो आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर सिंगर अनुराधा पौडवाल के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में....


सिर्फ भजन गाती हैं सिंगर

बॉलीवुड सिंगर अनुराधा पौडवाल द्वारा इंडस्ट्री छोड़ने के फैसले को सभी ने चौंका दिया था। बता दें कि इंडस्ट्री को अलविदा कहने के बाद उन्होंने भगवान की शरण ले ली और अब वह सिर्फ भजन गाती हैं। साल 1990 में आई फिल्म आशिकी के सभी 9 गाने सुपरहिट साबित हुए थे और आज भी लोग इन गानों को सुनना व गुनगुनाना पसंद करते हैं। 90 के दशक में अनुराधा पौडवाल ने लगातार 3 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीतकर सभी को अपने टैलेंट की धमक दिखाई थी।


क्यों छोड़ दी फिल्मी दुनिया

साल 1973 में आई फिल्म 'अभिमान' से अनुराधा पौडवाल ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। इससे पहले साल 1968 में आई फिल्म 'कृष्ण भक्त सुदामा' में गाना गया था। इसके बाद  सिंगर ने उधार का सिंदूर, लैला मजनू, जानेमन, सरगम और एक ही रिश्ता जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में गाने गाए। लेकिन एक पुजारी की बात सिंगर के दिल में इस कदर घर कर गई कि उन्होंने करियर के पीक पर फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया।


एक इंटरव्यू के दौरान अनुराधा पौडवाल ने बताया था कि वह छोटी उम्र से ही भगवान की भक्त रही हैं और पूजा-पाठ करती थीं। चौथी क्लास में सिंगर को निमोनिया हो गया था, जिसके कारण उनकी आवाज चली गई थी। लेकिन भगवान की कृपा से उनकी आवाज वापस आ गई। एक दिन जब वह मंदिर गईं, तो पुजारी ने उनसे पूछा कि आप भजन क्यों नहीं गाती हैं। इस बात ने अनुराधा पर गहरा असर डाला और उन्होंने फिल्मी दुनिया को छोड़कर सिर्फ भजन गाने का फैसला किया।


554 फिल्मों में गाए गाने

अनुराधा पौडवाल ने अपनी आवाज से उस दौरान समां बांधने का काम किया, जब इंडस्ट्री में लता मंगेशकर जैसी दिग्गज सिंगर्स भी मौजूद थीं। अपनी सुरीली आवाज के दम पर अनुराधा ने इंडस्ट्री में जगह बनाई थी। सिंगर ने करीब 554 फिल्मों में काम किया है।

प्रमुख खबरें

सीमा पार घुसपैठ रुकने पर ही बंगाल में शांति स्थापित की जा सकती है : Amit Shah

Hasina के खिलाफ हत्या के मामले में 28 नवंबर तक जांच रिपोर्ट पेश की जाए: बांग्लादेश की अदालत

देश में रचनात्मक ऊर्जा की लहर, Mann Ki Baat में PM Modi ने कहा- एनिमेशन की दुनिया में ‘मेड इन इंडिया’ छाया हुआ है

Hyatt का अगले पांच-छह साल में भारत में अपने होटल की संख्या 100 तक पहुंचाने का लक्ष्य