लगाया देश विरोधी नारा, अब HC ने भारत माता की जय के साथ 21 बार तिरंगे को सलामी देने की शर्त के साथ दी जमानत

By अभिनय आकाश | Oct 17, 2024

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने के आरोपी एक व्यक्ति को जमानत दे दी है और उसे भोपाल के एक पुलिस स्टेशन में राष्ट्रीय ध्वज को 21 बार सलामी देने और महीने के अंत तक महीने में दो बार 'भारत माता की जय' का नारा लगाने का निर्देश दिया है। आरोपी की पहचान फैजल उर्फ ​​फैजान के रूप में हुई है, जिसे मई में भोपाल के मिसरोद पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153बी के तहत आरोप लगाया गया था, जो उन आरोपों और दावों को संबोधित करता है जो विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी भड़का सकते हैं। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया कि फैजान के कार्यों ने कलह को बढ़ावा दिया और देश की अखंडता को कमजोर किया।

इसे भी पढ़ें: पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

अदालत के फैसले में न्यायमूर्ति पालीवाल ने कहा कि फैज़ान को 50,000 रुपये के निजी बांड और इतनी ही राशि की एक सॉल्वेंट ज़मानत जमा करने पर जमानत पर रिहा किया जा सकता है। यह उपाय पूरी कानूनी कार्यवाही के दौरान ट्रायल कोर्ट के समक्ष उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। इसके अलावा, अदालत ने जमानत के हिस्से के रूप में कई अनूठी शर्तें लगाईं। फैजान को मुकदमा खत्म होने तक हर महीने के पहले और चौथे मंगलवार को मिसरोद पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करना होगा।

इसे भी पढ़ें: पुणे सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, चिकित्सा आधार पर दी अंतरिम जमानत

इन यात्राओं के दौरान उन्हें पुलिस स्टेशन पर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज को 21 बार सलामी देनी होती है और दो बार 'भारत माता की जय' का नारा लगाना होता है। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि ये स्थितियाँ उनमें उस देश के लिए गौरव की भावना पैदा करने के लिए बनाई गई थीं जिसमें उनका जन्म और पालन-पोषण हुआ था।

प्रमुख खबरें

जेएसडब्ल्यू स्पोटर्स के क्रिकेट निदेशक बने सौरव गांगुली

अमरावती में 22 अक्टूबर से दो दिन के ड्रोन सम्मेलन का आयोजन

उपचुनाव के लिए कांग्रेस तैयार, सिद्धारमैया बोले- जांच एजेंसियों को किसी एक पार्टी के पक्ष में नहीं करना चाहिए काम

किसान संघों के साथ कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी बैठक, फसल की खरीदारी को लेकर दिया यह आश्वासन