Prabhasakshi NewsRoom: UP में विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को जीतने के लिए भाजपा ने उतारे दिग्गज उम्मीदवार

By नीरज कुमार दुबे | Oct 24, 2024

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। भाजपा के केंद्रीय कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि कुंदरकी से रामवीर ठाकुर, गाजियाबाद से संजीव शर्मा, खैर (अजा) से सुरेंद्र दिलेर, करहल से अनुजेश यादव, फूलपुर से दीपक पटेल, कटेहरी से धर्मराज निषाद, मझवां से सुचिस्मिता मौर्या को उम्मीदवार बनाया गया है। हम आपको बता दें कि भाजपा ने गठबंधन के तहत एक सीट मीरापुर राष्ट्रीय लोक दल को दी है।


इन सभी सीटों पर एनडीए का मुकाबला विपक्षी गठबंधन इंडिया से होना है। विपक्ष में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन के तहत अपने उम्मीदवार उतारे हैं हालांकि सभी सीटों पर उम्मीदवार सपा के ही लड़ रहे हैं। इस बारे में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि 13 नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव में सभी नौ सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार उनकी पार्टी के चुनाव चिन्ह 'साइकिल' पर चुनाव लड़ेंगे। यादव ने कहा कि कांग्रेस और सपा एकजुट हैं और ’इंडिया’ गठबंधन उपचुनाव में जीत की नई इबारत लिखेगा।

इसे भी पढ़ें: 1100 वेदाचार्यों के साथ सरयू आरती कर रिकॉर्ड बनाएगी योगी सरकार

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि ‘बात सीट की नहीं जीत की है’ और इस रणनीति के तहत ‘इंडिया’ गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी सभी नौ सीट पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ के निशान पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा, “कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक बड़ी जीत के लिए एकजुट होकर, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है। ‘इंडिया’ गठबंधन इस उपचुनाव में, जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ आने से समाजवादी पार्टी की शक्ति कई गुना बढ़ गयी है। यादव ने कहा कि इस अभूतपूर्व सहयोग और समर्थन से सभी नौ विधानसभा सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन का एक-एक कार्यकर्ता जीत का संकल्प लेकर नयी ऊर्जा से भर गया है। 


सपा प्रमुख ने कहा, “देश का संविधान, सौहार्द और पीडीए (पिछड़े दलित अल्पसंख्यक) का मान-सम्मान बचाने का चुनाव है। इसीलिए हमारी सबसे अपील है : एक भी वोट न घटने पाए, एक भी वोट न बंटने पाए।” सपा नेता ने कहा कि देशहित में ‘इंडिया’ गठबंधन की सद्भाव भरी ये एकता और एकजुटता आज भी नया इतिहास लिखेगी और कल भी।


हम आपको बता दें कि राज्य की नौ सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं- उनमें कटेहरी (आंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: MVA को सपा का अल्टीमेटम, अबू आजमी बोले- हम भिखारी नहीं, 5 सीटें नहीं मिलीं तो 25 पर लड़ेंगे चुनाव

Jaago Nagrik Jaago । बच्चा गोद लेने से जुड़े सभी नियम और कानून, समझें Expert से

ज्ञानवापी के पूरे परिसर का नहीं होगा अतिरिक्त ASI सर्वे, हिंदू पक्ष की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज

बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे Sameer Meghe को हिंगना सीट हैट्रिक की पूरी उम्मीद, MVA पर किया कड़ा प्रहार