तेलंगाना के डीजीपी के पद से अंजनी कुमार का निलंबन हुआ रद्द, वोट काउंटिंग के बीच रेवंत रेड्डी से की थी मुलाकात

By अंकित सिंह | Dec 12, 2023

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार पर लगाया गया निलंबन हटाने का फैसला किया है। निलंबन शुरू में इन आरोपों के बाद लागू किया गया था कि कुमार ने इस महीने की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव की गिनती के दौरान कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी, जो अब मुख्यमंत्री हैं, से मुलाकात करके आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन किया था। रेड्डी के आवास पर अंजनी कुमार की यात्रा और तस्वीरों में कैद हुई खुशियों के आदान-प्रदान ने सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा कर दिया और संभावित एमसीसी उल्लंघनों के बारे में सवाल उठाए। 

 

इसे भी पढ़ें: 'कर्नाटक में गिर सकती है कांग्रेस की सरकार', H D Kumaraswamy का दावा- 50-60 MLA के साथ भाजपा जॉइन करेंगे बड़े मंत्री


बैठक के दौरान राज्य पुलिस अधिकारी संजय कुमार जैन और महेश एम भागवत डीजीपी के साथ थे। 2,290 में से एक विशिष्ट उम्मीदवार पर डीजीपी की बैठक का एकमात्र फोकस, जो 16 में से एक विशेष पार्टी का स्टार प्रचारक था, ने पक्षपात के संदेह को जन्म दिया। एमसीसी की तटस्थता और पालन के बारे में चिंताएं, जो चुनावों के दौरान अधिकारियों से निष्पक्षता को अनिवार्य करती हैं, इन परिस्थितियों के कारण पैदा हुईं। 

 

इसे भी पढ़ें: Telangana: रेवंत रेड्डी ने मंत्रियों को किया विभागों का आवंटन, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय


चुनाव आयोग ने इस बात पर जोर दिया कि डीजीपी की ऐसी कार्रवाइयों से कनिष्ठ अधिकारियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है और बैठक को संहिता का स्पष्ट उल्लंघन माना जा सकता है। निलंबन हटाने का निर्णय स्थिति के गहन मूल्यांकन और चुनावी आचरण पर इसके संभावित प्रभावों के बाद लिया गया है।' कांग्रेस विधायक दल के नेता ए. रेवंत रेड्डी ने बृहस्पतिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने रेवंत रेड्डी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनावों में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन ली।

प्रमुख खबरें

मुंबई ने 27 साल बाद 15वीं बार जीती Irani Trophy 2024, सरफराज खान बने प्लेयर ऑफ द मैच

बिग बॉस शो में सलमान खान की जगह लेना चाहता हैं ये एक्टर! बॉलीवुड में बनाया 1 हिट और 22 फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड, फिर भी हैं करोड़पति

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों के भाजपा के साथ गठबंधन की संभावना नहीं : Abdullah

Bangladesh के अंतरिम नेता ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए मलेशिया से सहयोग मांगा