Newsroom | 'इससे बड़ी सुप्रीम कोर्ट की कोई अवमानना नहीं'- Arvind Kejriwal के 'अगर आप मुझे वोट देंगे तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा' वाले दावे पर Amit Shah

By रेनू तिवारी | May 17, 2024

लोकसभा चुनाव 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनता से ''मुझे वोट दोगे तो जेल नहीं जाना पड़ेगा'' वाली अपील पर अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा और कहा कि ''सर्वोच्च की इससे बड़ी अवमानना नहीं हो सकती'' इससे भी अधिक न्यायालय”। उनकी यह टिप्पणी केजरीवाल के उस बयान के बाद आई है, जो मौजूदा लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए अंतरिम जमानत पर हैं, उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी और पंजाब में अपने रोड शो के दौरान कहा था कि अगर लोग उन्हें वोट देंगे तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा।


केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर क्या बोले अमित शाह?

शाह ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा इससे बड़ी सुप्रीम कोर्ट की कोई अवमानना नहीं हो सकती। क्या सुप्रीम कोर्ट (चुनावी) जीत और हार पर फैसला करेगा? केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में पूछे जाने पर, शाह ने कहा कि AAP शीर्ष अदालत के फैसले को "केजरीवाल की जीत" के रूप में पेश कर रही है, और कहा कि यह "क्लीन चिट नहीं" था।


शाह ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा "मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। लेकिन जिस तरह से आप, कुछ मीडिया समूह और अधिकांश पत्रकार इसे केजरीवाल की जीत मान रहे हैं - मैं इसे थोड़ा स्पष्ट करना चाहूंगा... यह साफ नहीं है चिट। आरोपपत्र अभी भी उच्चतम न्यायालय के समक्ष है। यदि उन्हें इतना भरोसा था, तो उन्हें सत्र न्यायालय के समक्ष इसे रद्द करने की प्रार्थना करनी चाहिए थी...'' उन्होंने कहा कि लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री को कथित शराब घोटाले में लिप्त व्यक्ति के रूप में याद रखेंगे।


गृह मंत्री ने आप प्रमुख पर तंज कसते हुए कहा, “एक मतदाता के रूप में, मेरा मानना है कि वह जहां भी जाएंगे लोग शराब घोटाले को याद रखेंगे…कई लोगों को तो बड़ी बोतल दिखेगी।”

 

इसे भी पढ़ें: Delhi में मौसम का सबसे गर्म दिन, शनिवार को लू चलने के आसार


क्या कहा था केजरीवाल ने?

केजरीवाल अपने प्रचार अभियान के दौरान यह कहते रहे हैं कि अगर लोग चुनाव में AAP और I.N.D.I.A ब्लॉक के उम्मीदवारों को वोट देते हैं, तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा, ''वे कह रहे हैं कि मुझे 20 दिनों के बाद फिर से जेल जाना होगा...अगर आप 'झाड़ू' बटन दबाएंगे तो मुझे जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि आप कोई अन्य बटन दबाएंगे तो मुझे ऐसा करना पड़ेगा। जब आप बटन दबाएँ तो याद रखें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं, केजरीवाल की गिरफ़्तारी या आज़ादी के लिए। वे कह रहे हैं '400 पार'... वे आरक्षण खत्म करने के लिए 400 सीटें चाहते हैं। अगर उन्हें बहुमत मिला तो वे आरक्षण और संविधान खत्म कर देंगे। कोई चुनाव नहीं होगा, तानाशाही होगी।

 

इसे भी पढ़ें: Vikram Solar को गुजरात में NTPC खावड़ा परियोजना के लिए 397.7 मेगावाट सौर मॉड्यूल की आपूर्ति का मिला ठेका


केजरीवाल को SC से अंतरिम जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी थी, जिससे उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने की इजाजत मिल गई थी। हाल ही में एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा था कि कई लोग सोचते हैं कि शीर्ष अदालत ने केजरीवाल को विशेष सुविधा दी है। उन्होंने कहा था “मेरा मानना है कि यह कोई नियमित निर्णय नहीं है। इस देश में बहुत से लोग मानते हैं कि विशेष उपचार दिया गया है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी