नक्सलियों का अब होगा The End! छत्तीसगढ़ में माओवादी विरोधी अभियानों पर अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग

By अभिनय आकाश | Aug 24, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा से प्रभावित राज्यों की एक अंतर-राज्य समन्वय बैठक की अध्यक्षता की, क्योंकि केंद्र का लक्ष्य अगले एक साल में लाल उग्रवादियों की बागडोर खत्म करना है। हाई लेवल मीटिंग में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, मुख्य सचिव और प्रभावित क्षेत्रों के पुलिस प्रमुख भाग ले रहे हैं। राज्यों, और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के पुलिस महानिदेशकों सहित सुरक्षा प्रतिष्ठान के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: Amit Shah से किनारा करने लगे हैं मोदी? इन 2 संकेतों का गंभीर असर आने वाले वक्त में देखने को मिल सकता है

नाम न छापने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा कि गृह मंत्री भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में आने के एक महीने बाद इस साल जनवरी में हुई आखिरी बैठक के बाद से सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई की स्थिति की समीक्षा करेंगे। गृह मंत्री ने निर्देश दिया है कि अगले कुछ वर्षों में देश से वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) को खत्म किया जाना चाहिए और शनिवार की बैठक में आने वाले महीनों के लिए रणनीति पर चर्चा होगी। ज़मीनी बल अपने मुख्य क्षेत्रों से, जो अब सीमित हैं, नक्सलियों को हटाने के लिए अंतिम प्रयास के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: Amit Shah के सवाल पर कांग्रेस का जवाब, पवन खेड़ा बोले- क्या गठबंधन से पहले आपने PDP का घोषणापत्र पढ़ा था?

आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सुरक्षा बलों ने दिसंबर 2023 से इस महीने तक 104 मुठभेड़ों में 147 माओवादियों को मार गिराया है। इसके अलावा, 723 नक्सली कैडरों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 622 ने बलों के सामने आत्मसमर्पण भी किया है। मई में रिपोर्ट दी थी कि बड़ी संख्या में नक्सली कैडर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) को इस डर से छोड़ रहे हैं कि सुरक्षा बलों द्वारा चलाए जा रहे गहन अभियानों में वे मारे जाएंगे या गिरफ्तार कर लिए जाएंगे। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी