'जिनके पूर्वज पिछड़े वर्ग को बुद्धू कहते थे...' जाति विवाद के बीच अनुराग ठाकुर ने फिर साधा राहुल गांधी पर निशाना

By अंकित सिंह | Aug 01, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को जाति जनगणना पर अपने भाषण पर चल रहे विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा पारिस्थितिकी तंत्र चिल्लाना शुरू कर दिया क्योंकि उनकी टिप्पणियों के कारण कुछ लोगों के अधिकार की भावना आहत हुई। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा दिए गए बयान से कुछ लोगों की अधिकार भावना को ठेस पहुंची, नतीजा यह हुआ कि पूरा इकोसिस्टम चिल्लाने लगा। उन्हें लगता है कि केवल वे ही प्रश्न पूछ सकते हैं क्योंकि उन्हें विशेषाधिकार प्राप्त है। ये वो लोग हैं जिनके पूर्वज पिछड़े वर्ग के लोगों को 'बुद्धू' कहते थे...उनके पूर्वज दलितों और आदिवासियों को समानता न देने का बहाना बनाते थे। 

 

इसे भी पढ़ें: Sansad Diary: अनुराग ठाकुर के बयान पर आज भी हुआ हंगामा, PM Modi के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस


इससे पहले बुधवार को, विपक्षी कांग्रेस ने लोकसभा में राहुल गांधी की जाति के बारे में ठाकुर की टिप्पणियों का समर्थन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया। कांग्रेस के जालंधर सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने लोकसभा महासचिव को विशेषाधिकार शिकायत सौंपी। चन्नी के नोटिस में लिखा कि पीएम द्वारा लोकसभा की कार्यवाही से हटाई गई टिप्पणियों को ट्वीट करना स्पष्ट रूप से पीएम के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव के समान है, और मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरे प्रस्ताव को स्वीकार करें और मुझे इसे पेश करने की अनुमति दें, अनुरोध है कि विशेषाधिकार कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा सके। प्रधान मंत्री के खिलाफ पहल की गई। 

 

इसे भी पढ़ें: 'आज पुरखों की बात को रख के लात पे, पार्टी को ले आए फुटपाथ पर...' सुधांशु त्रिवेदी का राहुल गांधी पर निशाना


पीएम मोदी ने बुधवार को ठाकुर के भाषण का वीडियो साझा करते हुए इसे 'अवश्य सुनना' बताया। इसके बाद कांग्रेस ने प्रधान मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव शिकायत दर्ज करने का फैसला किया। सपा के अखिलेश यादव और द्रमुक सांसद कनिमोझी सहित कई विपक्षी नेताओं ने ठाकुर पर हमला करते हुए पूछा कि वे किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने बुधवार को कहा कि जातिगत टिप्पणी को लेकर लोकसभा में विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच हालिया विवाद एक "नाटक" और "ओबीसी समुदाय को धोखा देने का प्रयास" था। मायावती ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों का 'घोर ओबीसी विरोधी' रहने का इतिहास रहा है, इसलिए उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी