Israel Hamas War | युद्धविराम के बढ़ते दबाव के बीच नेतन्याहू ने कहा, युद्ध में जीत तक 'हमें कोई नहीं रोकेगा'

By रेनू तिवारी | Dec 14, 2023

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि युद्धविराम के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद सेना गाजा में लड़ाई जारी रखेगी। प्रधानमंत्री ने कहा, "हम अंत तक जारी रहेंगे। इसमें कोई सवाल ही नहीं है। मैं यह बहुत दर्द के साथ कह रहा हूं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव के आलोक में भी कह रहा हूं। हमें कोई नहीं रोकेगा। हम अंत तक जा रहे हैं, जब तक जीत, उससे कम कुछ भी नहीं"। नेतन्याहू का यह बयान संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मंगलवार को भारी बहुमत से एक गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव पारित करने के एक दिन बाद आया है, जिसमें गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम और सभी बंधकों की तत्काल, बिना शर्त रिहाई की मांग की गई है। इस बीच, इज़राइल ने घोषणा की है कि गाजा में जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से उसकी सेना को सबसे घातक हमलों में से एक का सामना करना पड़ा है, जिसमें हमास द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में नौ सैनिक मारे गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: इजरायल पर बरसेगा अल्लाह का कहर…भरी संसद में बद्दुआ देते तुर्किए के सांसद को आया हार्ट अटैक


इज़राइल-हमास युद्ध - नवीनतम घटनाक्रम

संयुक्त राष्ट्र महासभा के युद्धविराम के प्रस्ताव और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की "अंधाधुंध बमबारी वाली टिप्पणी" के बाद, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद गाजा में सेना का हमला जारी रहेगा।


नेतन्याहू ने एक सैन्य सुविधा का दौरा करते हुए कहा "हमें इस मिशन को पूरा करने की आवश्यकता है। हमास पर करारी जीत से कई फायदे मिलेंगे, साथ ही काफी निवारक शक्ति और प्रेरक शक्ति भी मिलेगी - स्टैंड में बैठे बाकी दुनिया के बारे में भी। वे सभी वहां बैठे हैं, देखना चाहते हैं कौन जीतेगा। यह इतना आसान है: अंत में वे देखना चाहते हैं कि कौन जीतेगा, हम या वे।


इज़राइल रक्षा बल के आगे बढ़ने के कारण उत्तर और दक्षिण गाजा दोनों में हमास और इज़राइली सैनिकों के बीच तीव्र लड़ाई चल रही थी। आईडीएफ ने पिछले 24 घंटों में अपने 10 सैनिकों के मारे जाने की सूचना दी है, जिसमें फॉरवर्ड बेस की कमान संभालने वाला एक पूर्ण कर्नल और रेजिमेंट की कमान संभालने वाला एक लेफ्टिनेंट-कर्नल शामिल है। 31 अक्टूबर को 15 सैनिकों के मारे जाने के बाद यह एक दिन में सबसे भीषण क्षति थी।

 

इसे भी पढ़ें: Zara Brand के कपड़ों को सड़कों पर फेंका, दुकानों के आगे लगे ढेर, अमानवीय विज्ञापन का लोगों ने दिया करारा जवाब, जारा ने मांगी माफी


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने मामले से परिचित दो सूत्रों के हवाले से बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जो बिडेन प्रशासन कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों पर इजरायली निवासियों के हमलों की चिंताओं के कारण इजरायल को 20,000 से अधिक अमेरिकी निर्मित राइफलों की बिक्री में देरी कर रहा है।


व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के इस सप्ताह इज़राइल का दौरा करने की उम्मीद है और वह इज़राइली अधिकारियों के साथ "बेहद गंभीर बातचीत" करेंगे, साथ ही नागरिक हताहतों पर भी बातचीत करेंगे। सुलिवन ने बुधवार को सऊदी अरब में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की और गाजा संघर्ष और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।


हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने टेलीविज़न संबोधन में कहा कि हमास के बिना गाजा में कोई भी व्यवस्था एक "भ्रम" है। हनियाह ने कहा, "हम किसी भी विचार या पहल पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं जो (इजरायली) आक्रामकता को समाप्त कर सकता है और वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी दोनों में फिलिस्तीनी घर को व्यवस्थित करने का दरवाजा खोल सकता है।" बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की थी कि युद्ध के बाद इज़राइल गाजा में खुली सुरक्षा उपस्थिति बनाए रखेगा।

 


प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?