India-Maldives Row | राजनयिक विवाद के बीच मालदीव के पूर्व मंत्री ने कहा, 'भारत हमारी 911 कॉल', आपातकाल में काम आने वाला

By रेनू तिवारी | Jan 09, 2024

मालदीव के साथ राजनयिक विवाद के बीच, देश की पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने कहा है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां मालदीव सरकार की "अदूरदर्शिता" को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा कि भारत एक विश्वसनीय सहयोगी रहा है। इस बीच, कांग्रेस ने कहा है कि द्वीप राष्ट्र अब चीनी "प्रभाव क्षेत्र" में है और इसकी वास्तविकता की जांच करने की आवश्यकता है।

 

मालदीव सरकार के खिलाफ हुआ उनका देश?

माले में मालदीव सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ टिप्पणी उनके विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। पिछले हफ्ते लक्षद्वीप की यात्रा के बाद मालदीव कैबिनेट के तीन मंत्रियों द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां करने के बाद मालदीव को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों ने दावा किया है कि हैशटैग "बॉयकॉट मालदीव्स" के ट्रेंडिंग के कारण उन्होंने मालदीव की अपनी निर्धारित यात्राएं रद्द कर दी हैं।


सोमवार को, मालदीव की पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां मालदीव सरकार की "अदूरदर्शिता" को प्रदर्शित करती हैं, उन्होंने कहा कि भारत एक विश्वसनीय सहयोगी रहा है, जो रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहायता कर रहा है। उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते को कमजोर करने के किसी भी प्रयास की भी आलोचना की।

 

इसे भी पढ़ें: Maldives President Muizzu के खिलाफ उनके ही देश के नेताओं ने खोला मोर्चा, भारत विरोधी होने के कारण पद से हटाने की मांग उठी


इसके अलावा, दीदी ने अपमानजनक टिप्पणियों पर निराशा व्यक्त की, जिसमें भारत को मालदीव के लिए "911 कॉल" के रूप में उजागर किया गया, जो हमेशा जरूरत के समय उनके बचाव में आता है। "यह वर्तमान प्रशासन की अदूरदर्शिता है। हम एक छोटा देश हैं जो सभी के मित्र हैं, लेकिन हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हमारी सीमाएँ भारत के साथ लगती हैं। हम समान सुरक्षा चिंताओं को साझा करते हैं। भारत ने हमेशा हमारी मदद की है। उन्होंने मारिया अहमद दीदी ने कहा, हम रक्षा क्षेत्र में भी क्षमता निर्माण में हमारी मदद कर रहे हैं, हमें उपकरण उपलब्ध करा रहे हैं और हमें अधिक आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।


मालदीव के संसद सदस्य मिकेल नसीम ने संसद से मालदीव सरकार द्वारा दिखाई गई निष्क्रियता और तत्परता की कमी के लिए विदेश मंत्री को बुलाने का आह्वान किया है। सांसद ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों के जवाब में जवाबदेही और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर देते हुए, संसदीय समिति से औपचारिक रूप से फंसे हुए अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाने का अनुरोध किया है। सांसद ने कहा, "अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के संबंध में जीओएम द्वारा दिखाई गई निष्क्रियता और तत्परता की कमी के बाद उन्होंने संसद से विदेश मंत्री को पूछताछ के लिए बुलाने का औपचारिक अनुरोध किया है। उक्त अधिकारियों को संसदीय समिति में बुलाने का भी अनुरोध भेजा गया है।" 

 

इसे भी पढ़ें: भारत और इजरायल से एक साथ दुश्‍मनी मालदीव को पड़ी भारी, लक्षद्वीप को लेकर नेतन्‍याहू ने कर दिया ये खास ऐलान

 

कांग्रेस ने भारत की ही नीति पर उठा दिए सवाल?

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सोमवार को कहा कि मालदीव अब चीनी "प्रभाव क्षेत्र" में है और इसकी वास्तविकता की जांच करने की जरूरत है। कांग्रेस सांसद की एक्स पोस्ट भारत और मालदीव के बीच चल रहे विवाद के मद्देनजर आई है।


तिवारी ने ट्वीट किया "मालदीव अब चीन के प्रभाव क्षेत्र में है। श्रीलंका चीन की हवा के आगे झुक गया है। चीन भूटान के क्षेत्र पर कब्ज़ा कर रहा है। चीन ने नेपाल की राजनीति पर असंगत प्रभाव जमा कर लिया है। दशकों से म्यांमार में सैन्य जुंटा का आभारी रहा है चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी)। पाकिस्तान चीन का ग्राहक राज्य है। चीन ने अफगानिस्तान में तालिबान शासन के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किए हैं। बांग्लादेश में चीनी आर्थिक प्रभाव भी बढ़ रहा है। वर्तमान में दक्षिण एशिया में भारत का प्रभाव क्या है ? लोगों को वास्तविकता की जांच करने की जरूरत है!''


सोमवार को, भारत में मालदीव के दूत को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया और तीन निलंबित मंत्रियों द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया, क्योंकि टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दूसरे दिन भी जारी रही। माले में मालदीव सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त मुनु मुहावर को बताया कि मोदी के खिलाफ टिप्पणी उनके विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। हालाँकि मालदीव की मीडिया ने बताया कि मुहावर को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था, भारतीय उच्चायोग ने कहा कि उनकी राजदूत एट लार्ज डॉ. अली नसीर मोहम्मद के साथ "पूर्व-निर्धारित" बैठक थी।


एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "उच्चायुक्त मुनु महावर ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आज मालदीव के एमओएफए में राजदूत डॉ. अली नसीर मोहम्मद के साथ पूर्व-निर्धारित बैठक की।" नई दिल्ली में, सूत्रों ने कहा कि मालदीव के दूत इब्राहिम शहीब को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया और उन्हें मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया गया।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी